Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:48 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


सिन्हा ने जम्मू में किया सरस आजीविका मेले का उद्घाटन

सिन्हा ने जम्मू में किया सरस आजीविका मेले का उद्घाटन

जम्मू, 04 फरवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को एक्वाप्लेक्स क्राउन बाग-ए-बहू में 11 दिवसीय सरस आजीविका मेले का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर आज उपराज्यपाल ने देश भर से स्वयं सहायता समूहों की महिला उद्यमियों को आमंत्रित करने के लिए जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन (जेकेआरएलएम) और ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज विभाग को बधाई दी। प्रदर्शनी 15 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण महिला स्वयं सहायता समूह भाग ले रहे है।

उन्होंने कहा, “महिला उद्यमी सामाजिक-आर्थिक विकास की मुख्य स्थायी शक्ति होंगी। एसएचजी ग्रामीण क्षेत्रों में महिला कारीगरों और उद्यमियों का समर्थन करने में प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अमृत काल के पहले बजट में महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है। बड़े उत्पादक उद्यमों के गठन के माध्यम से 81 लाख स्वयं सहायता समूहों को आर्थिक सशक्तिकरण के अगले चरण तक पहुंचने में सक्षम बनाया जाएगा।

उन्होंने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों को भी साझा किया।

उन्होंने कहा कि थोड़े समय के भीतर, ग्रामीण क्षेत्रों की लगभग छह लाख महिलाएं जम्मू कश्मीर में 74,000 स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं। हमने गारंटी, प्रशिक्षण और आवश्यक सहायता के बिना वित्तीय सहायता प्रदान करके महिला उद्यमिता आंदोलन को तेज किया है, ताकि नारी शक्ति आत्मनिर्भर जम्मू कश्मीर की यात्रा में योगदान दे सके।

उन्होंने कहा, “जम्मू और कश्मीर आंध्र प्रदेश के बाद देश का दूसरा राज्य / केंद्र शासित प्रदेश है, जिसने महिला उद्यमियों के लिए एक समर्पित औद्योगिक संपत्ति बनाई है। महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत कृषि सखी और पशु सखी कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।”

उपराज्यपाल ने उम्मीद जताई कि सरस आजीविका मेला वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट पहल को नए सिरे से बढ़ावा देगा।

इस अवसर पर उन्होंने जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन की यात्रा को प्रदर्शित करते हुए सरस पत्रिका का विमोचन किया। उन्होंने जेकेआरएलएम की आधिकारिक वेबसाइट और एक टोल-फ्री हेल्पलाइन की भी शुरूआत की।

इस अवसर पर स्वयं सहायता समूह के सदस्य, शिल्पकार एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

राम

वार्ता

More News
महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का  शंखनाद

महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का शंखनाद

16 Apr 2024 | 8:00 PM

श्रीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार का शंखनाद किया।

see more..
image