Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:37 Hrs(IST)
image
खेल


सिराज का प्रदर्शन श्रीलंका सीरीज का सबसे बड़ा हासिल : कैफ

सिराज का प्रदर्शन श्रीलंका सीरीज का सबसे बड़ा हासिल : कैफ

कोलकाता, 16 जनवरी (वार्ता) पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने एकदिवसीय सीरीज में भारत की श्रीलंंका पर 3-0 की जीत के बाद कहा है कि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इस शृंखला का सबसे बड़ा हासिल हैं।

कैफ ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘फॉलो द ब्लूज़’ पर कहा, “मेरे अनुसार मोहम्मद सिराज ने शानदार प्रदर्शन किया है। अगर आप पिछले दो मैच देखें तो वह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और नयी गेंद से विकेट निकाल रहे हैं। मोहम्मद शमी ने भी टीम में वापसी की है लेकिन नयी गेंद से शिकार करने में असफल रहे हैं। दूसरी ओर, सिराज ने अपना काम बखूबी किया है। वह आखिरी ओवरों में गेंदबाजी करने आते हैं तब भी विकेट निकालते हैं।”

कैफ ने कहा, “कुल मिलाकर मुझे लगता है कि मोहम्मद सिराज इस सीरीज का सबसे बड़ा हासिल हैं। दोनों ओपनर (रोहित शर्मा और शुभमन गिल), विराट कोहली, जिस तरह उन्होंने आखिरी मैच में शतक लगाया और कुलदीप यादव भी, जिस तरह उन्होंने दूसरे वनडे में गेंदबाजी की।”

कैफ ने रोहित और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी पर बात करते हुए कहा, “मेरे अनुसार दोनों बल्लेबाजों में समानताएं हैं क्योंकि दोनों ही बैकफुट पर खेलना पसंद करते हैं। वे जिस तरह स्क्वेेयर क्षेत्र, फाइनल लेग और कवर क्षेत्र में खेलते हैं, वह दर्शनीय होता है।”

उन्होंने कहा, “आंखों को आकर्षित करने वाले दोनों बल्लेबाजों में दम है। दोनों बल्लेबाजों में पिच पर लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की क्षमता है और इसलिए उनके खिलाफ गेंदबाजी करना मुश्किल है क्योंकि अगर आप एक छोटी सी भी गलती करते हैं तो ये लोग आपसे हर्जाना भुगतवाएंगे। जिस तरह से रोहित शर्मा ने एक कप्तान के रूप में शुरुआत की है, वह पावरप्ले में पारी की लय तैयार की कोशिश कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वह जानते हैं कि अगर भारत विश्व कप जीतना चाहता है, तो पावरप्ले में उनका हमलावर होना जरूरी है।”

कैफ ने भारत की गेंदबाजी और एकदिवसीय सीरीज के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर भी अपने विचार दिए।

उन्होंने कहा, “वे पुरानी गेंद से अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। उनके पास गेंदबाज है जो विकेट ले सकता है। मोहम्मद सिराज, वह नयी गेंद से विकेट ले रहा है। उन्हें अक्षर पटेल और कुलदीप यादव मिले जो बीच के ओवरों में विकेट ले सकते हैं। उनके पास उमरान मलिक है जो बीच के ओवरों में विकेट ले सकता है लेकिन डेथ ओवरों में, पहले वनडे में हमने देखा कि आखिरी 13 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों ने कोई विकेट नहीं लिया।

कैफ ने कहा, “शनाका ने उस मैच में 100 रन बनाए, हालांकि श्रीलंका खेल हार गया था, लेकिन मुझे लगता है कि हमें अपनी डेथ बॉलिंग में सुधार करने की जरूरत है। यहीं पर हम बुमराह की कमी महसूस करते हैं। मुझे लगता है कि भारत को विशेष रूप से अंतिम 10-12 ओवरों में अपनी डेथ बॉलिंग में सुधार करने की जरूरत है।”

शादाब

वार्ता

image