Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राहुल के वायनाड से उम्मीदवारी का मतलब कांग्रेस की लड़ाई वाम मोर्चा से, न कि भाजपा से : येचुरी

राहुल के वायनाड से उम्मीदवारी का मतलब कांग्रेस की लड़ाई वाम मोर्चा से, न कि भाजपा से : येचुरी

तिरुवनंतपुरम 31 मार्च (वार्ता) मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का वायनाड से चुनाव लड़ने से यह संदेश जाता है कि उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बजाय वाम मोर्चा से लड़ाई कर रही है।

श्री येचुरी ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में श्री गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने पर सवालिया लहजे में यह बात कही। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां पूरे देश में राजनीतिक पार्टियां भाजपा को हराने की कोशिश कर रही हैं वहीं कांग्रेस केरल में माकपा के नेतृत्व वाले वाम डेमोक्रेटिक फ्रंट को हराने में जुटी हुई है। इस बात पर कांग्रेस काे स्पष्टीकरण देना चाहिए।

माकपा नेता ने कहा कि हमारी पार्टी आगामी लोक सभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ अधिकतम वोट डालना सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि केरल विधानसभा चुनाव में टक्कर के बाद भी हमने भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए कई मौकों पर कांग्रेस का समर्थन किया।

इससे पहले एलडीएफ के चुनावी कार्यक्रम में भाग लेते हुए उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की प्राथमिकता भाजपा गठबंधन को हराना है।

उन्होंने कहा,“लोक सभा में अपनी ताकत बढ़ाकर और केंद्र में वैकल्पिक धर्मनिरपेक्ष सरकार का गठन कर हम भाजपा काे सत्ता से दूर रखने की कोशिश करेंगे। इस संबंध में हमारी पार्टी की मंशा बिल्कुल साफ है तथा अन्य दलों को भी अपनी प्राथमिकताओं का खुलासा कर देना चाहिए।”

श्री येचुरी ने आम चुनाव के बाद धर्मनिरपेक्ष सरकार के गठन का दावा करते हुए कहा कि परिणाम आने पर भाजपा के खिलाफ वैकल्पिक राजनीतिक गठबंधन अस्तित्व में आएगा।

उन्होंने कहा कि वाम मोर्चा का मुख्य उद्देश्य भाजपा को सत्ता से बाहर रखना है। उन्हाेंने मोदी सरकार पर बांटो और राज करो की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि जब भी कांग्रेस और भाजपा सत्ता में आते हैं तो उनकी नीतियां समान होती हैं।

श्री येचुरी ने कहा,“मोदी शासन ने देश के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को नष्ट कर दिया। केंद्र की भाजपा सरकार अपने कार्यकाल में गरीब-समर्थक या जन-कल्याणकारी योजनाओं को लागू नहीं कर सकी।”

संजय.जितेन्द्र

वार्ता

image