Friday, Mar 29 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मणिकर्ण में स्थिति शांतिपूर्ण, पर्यटकों पर पूरी नजर: सुक्खू

मणिकर्ण में स्थिति शांतिपूर्ण, पर्यटकों पर पूरी नजर: सुक्खू

शिमला/ चंडीगढ 06 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के मणिकर्ण में रात को हुए हुड़दंग के बाद अब स्थिति पूरीतरह शांतिपूर्ण व नियंत्रण में है। साथ ही कानून व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है।

यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को शिमला में मणिकर्ण झड़प पर कही। उन्होंने कहा ये मामला धार्मिक व राजनीतिक नहीं है। बल्कि कुछ युवा साथी आपस में भिड़े। जिसके बाद सोशल मीडिया में कुछ वीडियो वायरल हुए। स्थानीय लोगों एवं श्रद्धालुओं के बीच कहासुनी के बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया, लेकिन पुलिस ने समय रहते स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है।

दरअसल, कुल्लू के मणिकर्ण में रविवार देर रात को पंजाब के पर्यटकों हुड़दंग मचाया। पंजाब के लोगों ने हाथ मे डंडे लेकर रास्ते में जो भी दिखा उसके साथ मारपीट करनी शुरू की। इस दौरान पांच लोगों को चोटें भी आई है। इतना ही नहीं इन पर्यटकों ने 12 गाड़ियों को पत्थर मारकर सीसे तोड़े क्षतिग्रस्त किया। एक गाड़ी के सभी शीशे तोड़कर भारी नुकसान पहुंचाया। कई घरों पर पत्थर फेंके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब एवं हिमाचल का आपसी भाईचारा है। इसलिए सरकार पंजाब के श्रद्धालुओं की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह गंभीर है। उन्होंने कहा कि हुड़दंगियों पर भी सरकार नजर बनाए हुए हैं।

वहीं पंजाब पुलिस महानिदेशक गौरव यादव ने सोमवार को कहा,“मणिकर्ण साहिब में स्थिति पूरी तरह से शांतिपूर्ण है और मैं लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने का आग्रह करता हूं, मैंने डीजीपी हिमाचल प्रदेश पुलिस से बात की है। हिमाचल प्रदेश पुलिस और पंजाब पुलिस कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं, नागरिकों से अनुरोध है कि घबराएं नहीं या नकली समाचार या अभद्र भाषा न फैलाएं।” उन्होंने कहा कि देश के सभी हिस्सो से यात्रियों का बिना किसी डर के यात्रा करने के लिए स्वागत है।हिमाचल प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंदू ने डीजीपी पंजाब गौरव यादव से बात की है। उन्होने कहा कि फेक न्यूज और अफवाह फैलाने वालों के झांसे में न आएं। हिमाचल प्रदेश में सभी पर्यटकों और तीर्थयात्रियों का स्वागत है।

मणिकर्ण के स्थानीय नागरिकों के अनुसार मोटरसाइकिलों पर सवार पंजाब के कुछ तीर्थयात्रियों ने रविवार की रात गुंडा गर्दी का नंगा नाच करते हुए गुरूद्वारा साहिब परिसर और बाहर पत्थबाजी की और तलवारें लहराई। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें कुछ पर्यटक हंगामा करते और घरों पर पत्थर फेंकते दिख रहे हैं। उन्होंने कथित तौर पर कुछ स्थानीय लोगों के साथ भी मारपीट की, जिससे दहशत फैल गई। दर्जनों पंजाब टूरिस्टों ने मणिकर्ण के गुरूद्वारा परिसर से लेकर राम मंदिर होते हुए बस स्टैंड तक हुड़दंग मचाया पत्थरबाजी से कई लोगों के घरों के शीशी टूटे हैं। यही नहीं रास्ते में जो भी व्यक्ति दिखा उसकी पिटाई कर दी।

(संपादक शेष पूर्व प्रेषित से जोड़ लें....)

टीम.संजय

वार्ता

More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image