Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:42 Hrs(IST)
image
भारत


दिल्ली हवाई अड्डे पर पकड़े छह करोड़ के मेमोरी कार्ड

दिल्ली हवाई अड्डे पर पकड़े छह करोड़ के मेमोरी कार्ड

नयी दिल्ली, 04 सितंबर (वार्ता) दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बुधवार को एक लाख मेमोरी कार्ड पकड़े गये जिनकी कीमत तीन से छह करोड़ रुपये के बीच आँकी गयी है।

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने बुधवार को बताया कि उसने मंगलवार रात 9.42 बजे उड़ान के लिए जाने पहले सामान की जाँच के दौरान एक यात्री के हैंड बैगेज में बड़ी मात्रा में माइक्रो एसडी मेमोरी कार्ड पाये गये। ये कार्ड विभिन्न जीबी क्षमता के थे। यात्री की पहचान भारतीय नागरिक अभिषेक भवन भाई रानपरिया के रूप में हुई है। वह हांगकांग से एयर इंडिया की उड़ान से दिल्ली आया था और रात 12.30 बजे उसे उसी विमान से मुंबई जाना था।

यात्री ने पूछताछ के दौरान सीआईएसएफ को बताया कि वह मुंबई जाकर अपने साथ लाये गये मेमोरी कार्ड के बारे में जानकारी कस्टम विभाग को देगा। दिल्ली कस्टम विभाग के अधिकारियों ने इसके बारे में मुंबई कस्टम विभाग को सूचित कर दिया।

रात एक बजे सीआईएसएफ के सर्विलांस कर्मचारी कांस्टेबल मुकेश शर्मा ने पाया कि उक्त यात्री ने एयर इंडिया के कर्मचारियों से कहकर दिल्ली में ही अपनी यात्रा समाप्त कर दी। उसने अपने कपड़े और जूते भी बदल दिये थे। उसके पास वह बैगेज भी नहीं था जिसमें पहले माइक्रो एसडी कार्ड पाये गये थे।

कांस्टेबल शर्मा ने इसकी जानकारी अपने वरिष्ठ अधिकारियों को दी। सीसीटीवी कैमरों के फुटेज देखकर पता चला कि उसने अपने बैगेज उड़ान पकड़ने के लिए जा रहे दो यात्रियों को बोर्डिंग गेट पर सौंप दिया। बाद में वे दोनों यात्री भी विमान से उतर गये।

दोनों यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर निकलने से पहले ही पकड़ लिया गया। उनकी पहचान भद्रेश देवचंद रानप्रिया और सुरेश गुलाबचंद जायसवाल के रूप में हुई। वे दोनों घरेलू यात्री के तौर पर दिल्ली से मुंबई जा रहे थे। उनके पास से करीब एक लाख माइक्रो एसडी कार्ड बरामद हुये जिनकी कीमत तीन करोड़ से छह करोड़ रुपये के बीच आँकी गयी है।

तीनों यात्रियों को उनके पास से बरामद मेमोरी कार्ड के साथ कस्टम अधिकारियों के हवाले कर दिया गया।

अजीत.श्रवण

वार्ता

More News
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

25 Apr 2024 | 10:17 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं।

see more..
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image