Thursday, May 24 2018 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
image image
BREAKING NEWS:
  • ईरान ने परमाणु संधि में बने रहने के लिए रखी सात शर्त
  • अमेरिकी सैन्य अभ्यास में शामिल होने का चीन को निमंत्रण नहीं
  • पिथौरागढ़ जिले से आईएसआई का एक एजेंट गिरफ्तार
  • सोनिया ने विधायकों को होटल में रखने पर जताया खेद
स्टार्टअप वर्ल्ड  Share

कौशल विकास के लिए आया स्किलट्रेन ऐप

कौशल विकास के लिए आया स्किलट्रेन ऐप

नयी दिल्ली 14 फरवरी (वार्ता) देश के दूरस्थ क्षेत्रों में युवाओं को विभिन्न क्षेत्रोें में दक्ष बनाने के उद्देश्य से आज स्किलट्रेन ऐप पेश किया गया। इस ऐप के जरिये न:न सिर्फ प्रशिक्षण मिलेगा बल्कि प्रमाण पत्र के साथ ही संबंधित क्षेत्र में रोजगार के उपलब्ध अवसरों के बारे में भी जानकारी मिलेगी। स्किलट्रेन मोबाइल एेप का उद्देश्य कौशल विकास के जरिये युवाओं की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाना है। इसके संस्थापक बी गणेश ने यहां इसे पेश करते हुये कहा कि स्किलट्रेन ग्रामीण एवं शहरी युवाओं को रोजगारपरक या स्वरोजगार बनाने में मदद करने के लिए वीडियो कंटेंट एवं व्यावहारिक प्रशिक्षण के संयोजित माॅडल का प्रयोग करता है। यह पेशकश अब नए मोबाइल एेप के माध्यम से उपलब्ध होगी और सभी एन्ड्राॅयड स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगी। यह मोबाइल ऐप इलेक्ट्राॅनिक्स, टेलरिंग, प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल रिपेयर तथा कई अन्य क्षेत्रों में कौशल विकास से जुड़े पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है। उन्होंने कहा कि अभी इसमें हिंदी भाषा में पांच निशुल्क पाठ्यक्रम होंगे। स्किलट्रेन ने अगले 6 महीनों में कम से कम 10 नए पाठ्यक्रम को जोड़ने की योजना बनाई है। जहां वीडियो कंटेंट तथा क्विज निशुल्क हैं, वहीं हर प्रायोगिक सत्र का शुल्क 30 रुपये से 100 रुपये के बीच होगा, इस तरह यह वर्तमान में उपलब्ध सबसे किफायती माॅडलों में से एक हो जाएगा। यह एेप लर्नर को अपनी लर्निंग स्टाइल तथा जरूरतों के अनुसार अपनी सीखने की गति बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे उन्हें निर्धारित कौशल में ज्यादा बेहतर ढंग से विशेषज्ञता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। शेखर अर्चना वार्ता

More News
टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए कौशल विकास स्कीम

टेक्सटाइल क्षेत्र के लिए कौशल विकास स्कीम

20 Dec 2017 | 8:59 PM

नयी दिल्ली 20 दिसंबर (वार्ता) सरकार ने टेक्सटाइल क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर सुनिश्चित करने के लिए 1300 करोड़ रुपये की लागत से नयी कौशल विकास योजना को मंजूरी प्रदान की है।

 Sharesee more..
कौशल विकास के नये कोर्स शुरू किये जायेंगे :चन्नी

कौशल विकास के नये कोर्स शुरू किये जायेंगे :चन्नी

08 Dec 2017 | 9:01 PM

चंडीगढ़, 08 दिसंबर (वार्ता)पंजाब के नौजवानों को भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार कुशल बनाकर रोजगार मुहैया करवाने के लिए कौशल विकास के कम अवधि के नवीन कोर्स आरंभ किये जायेंगे।

 Sharesee more..
एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास किया सरकार ने:अनंत हेगड़े

07 Dec 2017 | 9:14 PM

नयी दिल्ली 07 दिसंबर (वार्ता) केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने आज कहा कि कश्मीर से कन्याकुमारी और कच्छ से कोहिमा तक कौशल ही भविष्य के भारत का निर्माण करेगा और सरकार पिछले साढ़े तीन साल में एक करोड़ 24 लाख युवाओं का कौशल विकास कर चुकी है।

 Sharesee more..
‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल है पूर्वोत्तर क्षेत्र

‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल है पूर्वोत्तर क्षेत्र

12 Nov 2017 | 2:52 PM

नयी दिल्ली 12 नवंबर (वार्ता) पूर्वोत्तर क्षेत्र पूरे देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘स्टार्ट अप’ की नयी मंजिल के रूप में तेजी से उभर कर सामने आ रहा है।

 Sharesee more..
रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

08 Nov 2017 | 7:53 PM

नयी दिल्ली 08 नवंबर (वार्ता) कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए उपयुक्‍त वातावरण की सुविधा उपलब्‍ध कराने पर जोर देते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि सरकार कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

 Sharesee more..
image