Tuesday, Nov 30 2021 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर, जम्मू के स्मार्ट शहरों में होगी साइकिल लेन : सिन्हा

श्रीनगर, जम्मू के स्मार्ट शहरों में होगी साइकिल लेन : सिन्हा

श्रीनगर 19 सितंबर (वार्ता) केन्द्रशासित प्रदेश जम्मू-श्रीनगर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रदेश के दो स्मार्ट शहरों जम्मू और श्रीनगर में पर्यावरण को बचाने के लिए लोगों से कार और परिवहन के अन्य साधनों में यात्रा करने से बचने सलाह देते हुए कहा कि दोनों शहरों में समर्पित साइकिल बनायी जाएगी।

श्री सिन्हा ने रविवार को आयोजित अपने ‘आवाम की आवाज’ कार्यक्रम में इस आशय की बात कही। इस कार्यक्रम का आकाशवाणी-जम्मू-कश्मीर, डीडी काश्मीर और न्यूज़ऑनएयर मोबाइल एप्लिकेशन के सभी प्राथमिक और स्थानीय रेडियो स्टेशनों पर लाइव प्रसारण किया गया। उन्होंने कहा हम दोनों शहरों में कुछ क्षेत्रों को ‘कार मुक्त क्षेत्र’ घोषित करेंगे।

उन्होंने कश्मीरी पंडितों की वापसी में मदद करने, युवाओं को पर्यटन, हस्तशिल्प और अन्य व्यवसायों को न केवल अपने लिए कमाने के लिए बल्कि दूसरों को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करने सहित विभिन्न मुद्दों की भी चर्चा की।

उन्होंने कहा कि हमें विभिन्न विषयों पर लोगों से सुझाव मिले हैं। मैं सुझाव की सराहना करता हूं और आश्वासन देता हूं कि सरकार उन्हें लागू करने के लिए हर संभव प्रयास और सहायता प्रदान करेगी।

राज्यपाल ने कहा कि हरित जम्मू-कश्मीर के लिए दीपक सूरी ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने का सुझाव दिया है। उन्होंने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों में स्थानांतरित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा पहले से उठाए गए कई उपायों का भी उल्लेख किया। हमने इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सड़क और अन्य करों को माफ कर दिया है।

श्री सिन्हा ने लोगों को कार और अन्य वाहनों में यात्रा करने से बचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए समर्पित साइकिल लेन शुरू करने के लिए आमिर नज़ीर के सुझाव के बारे में कहा कि सरकार ने जम्मू और श्रीनगर दोनों स्मार्ट शहरों में समर्पित साइकिल लेन बनाने का फैसला किया है। श्री आमिर ने स्वीडन और फिनलैंड सहित कई विदेशी देशों के सुझाव दिए हैं।

संजय, उप्रेती

वार्ता

image