Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:06 Hrs(IST)
image
भारत


शिक्षा के जरिये ही सामाजिक परिवर्तन सम्भव है: बिरला

शिक्षा के जरिये ही सामाजिक परिवर्तन सम्भव है: बिरला

नयी दिल्ली, 05 फरवरी (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि शिक्षा के जरिये ही सामाजिक परिवर्तन सम्भव है ।

श्री बिरला ने शुक्रवार को यहाँ आयोजित तीसरे दयानंद ऐंग्लो वैदिक ( डीएवी) यूनाइटेड समारोह के दौरान अपने संबोधन में महर्षि दयानंद सरस्वती के योगदान को याद करते हुए कहा कि दयानंद जी राष्ट्रवादी विचारधारा तथा सामाजिक प्रगति को दिशा प्रदान करने करने वाले व्यक्तित्व थे। उन्होंने कहा, “महर्षि दयानंद ने 1857 के स्वतंत्रता-संग्राम को नेतृत्व एवं दिशा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभाई थी। उन्होंने स्वामी श्रद्धानंद, वीर सावरकर, राम प्रसाद बिस्मिल, लाला लाजपत राय और भगतसिंह, जैसे कई देशभक्तों को प्रेरित और प्रोत्साहित किया। दयानंद जी के विचार कालजयी हैं और आज भी हमें प्रेरित और प्रोत्साहित करते हैं।”

श्री बिरला ने कहा कि डीएवी देश के दूरदराज के क्षेत्रों में भी शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी भूमिका निभा रहा है और वंचित वर्ग को मुख्यधारा में लाने का प्रयास करते हुए राष्ट्र की प्रगति में महान योगदान दे रहा है।

समारोह में मौजूद वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने डीएवी संस्थानों द्वारा शिक्षा और विकास के क्षेत्र में किए जा रहे योगदान के लिए आभार व्यक्त किया। श्री ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान शिक्षा प्राप्त करने और कक्षाओं में डिजिटलीकरण एक महत्वपूर्ण चुनौती बनकर उभरा है और सरकार ने इसको बेहतर करने के लिए कई पहल किए हैं।

उन्होंने देशवासियों से यह अपील की कि एक दूसरे के साथ बांटना ही एक दूसरे की देखभाल है, इसलिए विद्यार्थी भी दूसरों की सहायता करने के लिए अपनी पुस्तकों, टेबलेट, खेलकूद उपकरणों आदि का दान कर सकते हैं।

श्री ठाकुर ने डीएवी फाउंडेशन से भी इस अभियान में योगदान करने की अपील की।

समारोह में मौजूद खेल और युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजीजू ने अपने संबोधन में कहा कि विश्व भर में भारत की अंतरराष्ट्रीय छवि काफी बेहतर हुई है और हमारा देश और अधिक आत्मविश्वास के साथ पूर्ण राष्ट्र के रूप में उभरा है। उन्होंने भारत के युवाओं के आत्मविश्वास की सराहना की, जिन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने की प्रक्रिया में अग्रणी भूमिका निभायी है।

श्री रिजीजू ने कहा कि देश के युवाओं के जज्बे को देखते हुए उन्हें पूरा विश्वास है कि युवा अपनी प्रतिबद्धता,नवोन्मेष, ज्ञान और ऊर्जा के जरिये आत्मनिर्भर भारत का निर्माण करेंगे।

उन्होंने कहा कि खेलकूद के मामले में भारत को सशक्त बनाना और 2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में शीर्ष 10 देशों में पहुंचाना सरकार का लक्ष्य है ।

इस समारोह का आयोजन डीएवी यूनाइटेड फाउंडेशन द्वारा किया गया था।

प्रणव, यामिनी

वार्ता

More News
भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ

24 Apr 2024 | 11:29 AM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 24 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:-

see more..
देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

देश पर कुर्बान हुआ है मेरी मां का मंगलसूत्र: प्रियंका

23 Apr 2024 | 11:58 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भड़काऊ और ध्यान भटकाने वाले बयान देने का आरोप लगाते हुए कहा है कि वह कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं का मंगलसूत्र छीनने की बात कर रहे हों लेकिन सच यह है कि उनकी मां का मंगलसूत्र इस देश पर कुर्बान हुआ है।

see more..
अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

अहंकारी है मोदी सरकार: प्रियंका

23 Apr 2024 | 9:55 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मोदी सरकार को अहंकारी बताते हुए आज कहा कि अहंकारी सत्ता असली मुद्दों से ध्यान भटकाने, झूठ फैलाने और लोगों को भड़काने में लगी है लेकिन जनता इस साजिश को समझती है।

see more..
दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही  आईएमए पर भी उठाए सवाल

दवाओं के 'भ्रामक' विज्ञापन: सुप्रीम कोर्ट ने पतंजलि के साथ ही आईएमए पर भी उठाए सवाल

23 Apr 2024 | 8:41 PM

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने दवाओं के 'भ्रामक' मामले में पतंजलि आयुर्वेद के साथ-साथ इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) पर भी सवाल उठाए हैं और उसे अपने अंदर भी झांकने की नसीहत दी है।

see more..
image