Wednesday, Aug 12 2020 | Time 03:08 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में सात हजार से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित
  • यूएई में कोरोना के 262 नए मामले, अबतक 63 हजार लोग संक्रमित
  • कनाडा में कोरोना मामले 120,000 के पार
  • गोवा में बिजली उपभोक्ताओं को 18 3 करोड़ रुपये की मिलेगी छूट
राज्य » अन्य राज्य


सहिष्णुता के माध्यम से ही प्रगति कर सकता है समाज: ममता

सहिष्णुता के माध्यम से ही प्रगति कर सकता है समाज: ममता

कोलकाता, 21 नवंबर (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस के मौके पर सभी दर्शन और विचारधाराओं का सम्मान किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि एक समाज केवल सहिष्णुता के माध्यम से ही प्रगति कर सकता है।

सुश्री बनर्जी ने गुरुवार को अपने सोशल नेटवर्किंग साइट पर कहा, “आज विश्व दर्शन दिवस है। हमें सभी दर्शन और विचारधाराओं का सम्मान करना चाहिए। हमें सभी धर्मों का सम्मान करना चाहिए। एक समाज केवल सहिष्णुता के माध्यम से प्रगति कर सकता है।”

हर साल नवंबर के तीसरे गुरुवार को आयोजित, विश्व दर्शन दिवस मानवीय गरिमा और विविधता का सम्मान करने वाली दार्शनिक बहस की अंतरराष्ट्रीय संस्कृति को बढ़ावा देने का प्रयास करता है। यह दिवस अकादमिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करता है और वैश्विक मुद्दों के समाधान में दार्शनिक ज्ञान के योगदान पर प्रकाश डालता है। दर्शन वास्तविकता और अस्तित्व की प्रकृति, क्या जानना संभव है तथा सही और गलत व्यवहार का अध्ययन है।

यूनेस्को के महासम्मेलन में 2005 में घोषणा की गयी थी कि नवंबर के हर तीसरे गुरुवार को विश्व दर्शन दिवस मनाया जाएगा। वर्ष 2019 संस्करण का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रीय संदर्भों में दर्शन के महत्व को उजागर करना है। इसका लक्ष्य सामाजिक परिवर्तनों का समर्थन करने वाली समकालीन चुनौतियों पर वैश्विक बहस में क्षेत्रीय योगदान प्राप्त करना है।

यामिनी टंडन

वार्ता

More News
देश चाहता है, राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने: चेन्निथला

देश चाहता है, राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बने: चेन्निथला

12 Aug 2020 | 12:02 AM

तिरुवनंतपुरम, 11 अगस्त (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रमेश चेन्निथला ने मंगलवार को कहा कि वायनाड लोकसभा से सांसद राहुल गांधी को देश पार्टी अध्यक्ष के रूप में देखना चाहता है और इसको लेकर स्पष्ट राय न केवल पार्टी में है बल्कि देश के धर्मनिरपेक्ष, उदार, शांतिप्रिय लोग भी यही चाहते हैं।

see more..
आंध्र में कोरोना वायरस के 9024 नये मामले, 9113 हुए स्वस्थ

आंध्र में कोरोना वायरस के 9024 नये मामले, 9113 हुए स्वस्थ

11 Aug 2020 | 11:51 PM

विजयवाड़ा, 11 अगस्त (वार्ता) आंध्र प्रदेश में कोरोना महामारी (कोविड-19) दिनो-दिन विकराल रूप लेती जा रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान 9,024 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या मंगलवार को 2.44 लाख के पार पहुंच गयी।

see more..
image