Thursday, Apr 18 2024 | Time 15:34 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


फास्ट फूड के साथ शीतल पेय कब्ज को देती है दावत

फास्ट फूड के साथ शीतल पेय कब्ज को देती है दावत

सहारनपुर 30 अगस्त (वार्ता) पिज्जा , बर्गर या फास्ट फूड खाते समय कोल्ड ड्रिंक पी रहे हैं तो यह तय है आप कब्ज के रोगी हो रहे है और कब्ज ही सभी रोगो की जननी है।

यदि आप कब्ज से मुक्ति चाह रहे हैं तो भोजन करते समय ठण्डा पानी या कोल्ड ड्रिंक नहीं पिये । योग गुरु गुलशन कुमार ने आज कहा कि हमारे शरीर के भीतर एक जठराग्नि है जो मुँह से लिये गये आहार का पचाती है । पेट मे भोजन पचाने की क्रिया अमाशय में होती है लेकिन यदि भोजन के साथ ठण्डे जल श अन्य शीतल पेय का सेवन किया जाता है तो पचाने वाली जठराग्नि मन्द पड जाती है । आधुनिक चिकित्सा विज्ञान की भी माने तो भोजन को पचाने वाले अम्लीय रस, गैस्ट्रिक जूस व पैन्क्रिएटिक जूस व एंजाइम डाइल्यूट हो जाते है । ऐसी स्थिति में पेट मे भोजन पचता नही है बल्कि पेट में सडता है तब शरीर में गैस, एसिडिटी, खट्टी डकार आदि की शिकायतें होने लगती है।उन्होंने कहा कि कब्ज से शरीर में भंयकर बीमारियां आगे चलकर पैदा होती हैं । फैटी लीवर , बदहजमी, कोलेस्ट्रॉल का आधिक्य, ह्रदय रोग , यूरिक एसिड की बढने से समस्याएं पैदा होती हैं । पिज्जा, बर्गर को स्वादिष्ट बनाने के लिए नमक का प्रयोग अधिक मात्रा में होता है जिससे हड्डियों के रोग , हाई बल्ड प्रैशर , मोटापा व दिल की बीमारियां होने की आशंका बनी रहती है। इसके साथ साथ आगे चलकर मेटाबोलिक डिस्आर्डर, डायबिटीज , कोलेस्ट्रॉल बढने की शिकायतें देखी गयी हैं। बर्गर में फैटी एसिड व मैदे का बना होने से आंतों में चिपकता है इसलिए भी कब्ज होता है।

योग में भुंजगासन, कटिचक्रासन व उर्ध्व हस्त्तोतानासन कब्ज के उपचार हैं । नींद पूरी नही होने पर भी पेट साफ नही होता। इसलिए नींद पूरी ले। सकारात्मक भी रहे।

सं विनोद

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

अपने वंशज ‘राम’ का अभिषेक करने मंदिर प्रांगढ़ में पधारेंगे भगवान भास्कर

16 Apr 2024 | 6:51 PM

अयोध्या, 16 अप्रैल (वार्ता) अयोध्या में जन्मभूमि स्थल पर भव्य मंदिर में विराजमान रघुकुल नंदन भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव बुधवार को पूरी दुनिया के लिये आकर्षण का केंद्र बनेगा ,जहां सूर्य की किरणें चार से पांच मिनट तक रामलला का अभिषेक करेंगी।

see more..
image