Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुछ दलों ने साम्प्रदायिक वोटों का नीलामी केंद्र खोला: नकवी

कुछ दलों ने साम्प्रदायिक वोटों का नीलामी केंद्र खोला: नकवी

हैदराबाद 04 दिसंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि कुछ लोगों एवं पार्टियों ने ‘सांप्रदायिक वोटों की नीलामी का केंद्र’ खोल रखा है जहाँ बड़े-बड़े ‘सेक्युलर सूरमा’ वोटों की बोली लगाते हैं।

श्री नकवी ने यहां पार्टी की ओर से आयोजित विभिन्न चुनाव कार्यक्रमों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कभी ‘आरक्षण की अफीम’ पिला कर, तो कभी भाजपा से डरा कर, तो कभी मजहब के नाम पर वोटों का बेदर्दी-बेशर्मी के साथ सौदा किया जाता है। ऐसे वोट के सौदागरों के चेहरे बेनकाब हो चुके हैं।

उन्होंने कहा, “समावेशी विकास हमारी राष्ट्रनीति है और सर्वस्पर्शी सशक्तीकरण हमारा राष्ट्रधर्म है। हम पिछले साढ़े चार वर्षों के दौरान समाज के सभी वर्गों को बिना किसी भेदभाव के विकास और विश्वास का हिस्सा बनाने में कामयाब हुए हैं।”

अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि पिछले कई दशकों से चले आ रहे कथित ‘सेक्युलरिज़्म के सूरमाओं’ के राजनीतिक शोषण से सबसे ज्यादा नुकसान एक संप्रदाय विशेष का हुआ है। कथित ‘सेक्युलरिज़्म के सूरमाओं’ की सरकारों ने कुछ संप्रदाय विशेष को वोट बैंक की संकीर्ण राजनीति की नजर से देखा जिसका नतीजा हुआ कि अल्पसंख्यक समाज विकास की राह पर कहीं पीछे छूट गया। चाहे सामाजिक विकास हो, आर्थिक विकास हो या शिक्षा का मामला हो, वोट के सौदागरों ने एक सोची-समझी सियासी सोच के तहत समाज के इन कमजोर तबकों को विकास की रोशनी से कोसों दूर रखा।

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने तुष्टीकरण के बिना ‘सम्मान के साथ सशक्तीकरण’ की नीति पर चल कर समाज के हर जरूरतमंद तबके को विकास का बराबर का हिस्सेदार-भागीदार बनाया है।

अरुण, यामिनी

जारी वार्ता

image