Friday, Mar 29 2024 | Time 15:57 Hrs(IST)
image
खेल


सोनिया और रानी पिंकी प्री क्वार्टरफाइनल में

सोनिया और रानी पिंकी प्री क्वार्टरफाइनल में

नयी दिल्ली, 17 नवंबर (वार्ता) भारत की सोनिया और रानी पिंकी ने आईजी स्टेडियम स्थित केडी जाधव हाल में चल रही आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी प्रतियोगिता में शनिवार को अपने-अपने मुकाबले जीतकर प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया।

सोनिया ने 54-57 फेदरवेट वर्ग में मोरक्को की तोजानी दोआ को 5-0 से हराकर विजयी शुरूआत की जबकि पिंकी रानी ने अर्मेनिया की ग्रिगोरयन अनुष को 48-51 किग्रा फ्लाईवेट वर्ग में 4-1 से हरा दिया।

सोनिया को अपने वजन वर्ग के पहले राउंड में बाई मिली थी और इस जीत के साथ उन्होंने राउंड-16 में प्रवेश कर लिया। भारतीय मुक्केबाज़ ने यह मुकाबला 29-28, 30-27, 30-27, 30-27, 30-27 से जीता। पिंकी ने अपना मुकाबला 30-27, 30-27, 30-27, 27-30, 30-27से जीता।

सोनिया और दोआ के बीच हालांकि अंकों में काफी फासला दिखाई दे रहा है लेकिन मुकाबला जबरदस्त था और दोआ ने सोनिया को कड़ी चुनौती दी। भारतीय मुक्केबाज़ ने यह मुकाबला रणनीतिक अंदाज़ में लड़ा। उन्होंने भांप लिया था कि जब भी वह दोआ के नज़दीक जाती हैं तो विपक्षी मुक्केबाज़ उनपर प्रहार करने में कामयाब हो जाती हैं। दो मौके तो ऐसे आये जब दोआ ने सोनिया को हाथों से पकड़ लिया और दोनों रिंग पर गिर भी गयीं। उस समय तो ऐसा लग रहा था कि मानो मुक्केबाज़ी नहीं कुश्ती हो रही हो।

सोनिया ने डिफेंस के साथ साथ बेहतर अटैक भी दिखाया और दोआ के रक्षण में सेंध लगाते हुये पंच मारकर अंक बटोरे। यही वजह रही कि चार जजों ने सोनिया के पक्ष में 30-27 से फैसला दिया।

अपना मुकाबला जीतने के बाद सोनिया ने कहा,“यह अच्छी बाउट थी और मैंने अच्छा मुकाबला लड़ा। मैं पूरे आत्मविश्वास और जी जान के साथ लड़ी। वह मुझे पकड़ने की कोशिश कर रही थी लेकिन मैं उसके नज़दीक नहीं गयी। एक दो बार मैं जब नज़दीक गयी तो उसने मुझे गिरा दिया। इसलिये मैंने फासला रख उस पर अटैक किया।”

यह पूछने पर कि आखिरी राउंड से पहले कोच ने उनसे क्या कहा था तो उत्तर रेलवे की मुक्केबाज़ सोनिया ने कहा,“कोच ने मुझसे कहा कि पूरे आत्मविश्वास से लड़ो। घरेलू समर्थक आपके साथ हैं और आपको निश्चित ही जीत मिलेगी। मुझे खुशी है कि मैं कोच की उम्मीदों पर खरी उतरी।”

सोनिया की जीत के सिलसिले को पिंकी ने कायम रखते हुए भारतीय खेमे में ख़ुशी की लहर दौड़ा दी। अपनी जीत के बाद पिंकी ने कहा, “टूर्नामेंट में यह मेरा पहला बाउट थी इसलिए मुझे सावधानी से शुरुआत करनी थी। मैंने खुद को रिंग में जमाने के बाद अपना खेल दिखाया। यह मेरी तीसरी विश्व चैंपियनशिप है और इस बार मैं देश के लिए हर हाल में पदक जीतना चाहती हूं।” पिंकी का अगला मुकाबला 19 नवम्बर को इंग्लैंड की एलिस लिली से होगा।

इस तरह अब भारत की चार मुक्केबाज राउंड-16 में पहुंच गयी हैं। इससे पहले कल मनीषा मौन और एल सरिता देवी ने भी राउंड-16 में जगह बना ली थी।

 

More News
आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के नौवें मैच के बाद की अंक तालिका

28 Mar 2024 | 11:49 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये नौवें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
image