Sunday, May 19 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
खेल


दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 विश्व कप फाइनल में

दक्षिण अफ्रीका पहली बार टी20 विश्व कप फाइनल में

केप टाउन, 24 फरवरी (वार्ता) टैज़्मिन ब्रिट्स (68) और लौरा वुलवार्ड (53) के शानदार अर्द्धशतकों के बाद आयाबोंगा खाका (29/4) और शबनम इस्माइल (27/4) की नायाब गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को छह रन से हराकर पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड के सामने 165 रन का लक्ष्य रखा। इसके जवाब में इंग्लैंड 20 ओवर में 158 रन तक ही पहुंच सकी।

ब्रिट्स और वुलवार्ड ने दक्षिण अफ्रीका की जीत की नींव रखते हुए पहले विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी की। ब्रिट्स ने 55 गेंद पर छह चौकों और दो छक्कों के साथ 68 रन बनाये, जबकि वुलवार्ड ने 44 गेंद पर पांच चौकों और एक छक्के के साथ 53 रन की पारी खेली। इसके अलावा मरिज़ाने कैप ने भी 13 गेंद पर चार चौके जड़कर नाबाद 27 रन का योगदान दिया।

इंग्लैंड के लिये लक्ष्य का पीछा करते हुए डेनियल वायट (34), सोफिया डंकली (28), नैटली सिवर-ब्रंट (40) और हीथर नाइट (31) ने महत्वपूर्ण योगदान दिये लेकिन किसी बल्लेबाज के विकेट पर न टिक पाने के कारण इंग्लिश टीम को हार का मुंह देखना पड़ा।

इंग्लैंड की हार सुनिश्चित करने के लिये दक्षिण अफ्रीका की ओर से खाका ने चार ओवर में सिर्फ 29 रन देकर चार विकेट लिये, जबकि शबनम इस्माइल ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट चटकाये।

दक्षिण अफ्रीका (पुरुष या महिला) ने पहली बार किसी भी विश्व कप के फाइनल में जगह बनायी है। खिताबी मुकाबले में उसका सामना रविवार को पांच बार की टी20 विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से होगा।

दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और ब्रिट्स-वुलवार्ड की जोड़ी ने उनके फैसले को सही साबित किया। सलामी जोड़ी पावरप्ले में सिर्फ 37 रन ही जोड़ सकी, लेकिन इसके बाद उन्होंने पारी की रफ्तार बदलते हुए 82 गेंद में 96 रन की विशाल साझेदारी की। वुलवार्ड ने 14वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया, हालांकि वह दो गेंद बाद आउट हो गयीं।

ब्रिट्ज़ ने अगले ओवर में रफ्तार बदलते हुए दो छक्के और एक चौका जड़कर अपना अर्द्धशतक पूरा किया।

इंग्लैंड 18वें एवं 19वें ओवर में सिर्फ 11 रन देकर ब्रिट्ज़ को आउट करने में सफल रहा, लेकिन कैप ने पारी के आखिरी ओवर में 18 रन बटोरकर प्रोटियाज़ को 164/4 के स्कोर पर पहुंचा दिया।

इंग्लैंड की ओर से सोफी एक्लेस्टन ने चार ओवर में सिर्फ 22 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि लौरेन बेल ने तीन ओवर में 21 रन देकर एक सफलता हासिल की। सारा ग्लेन तीन ओवर में 34 रन लुटाकर इंग्लिश टीम की सबसे महंगी गेंदबाज साबित हुईं।

इंग्लैंड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तेज शुरुआत की और वायट-डंकली की जोड़ी ने पांच ओवर में 53 रन जोड़ लिये। यह जोड़ी दक्षिण अफ्रीका के स्कोर को छोटा साबित कर रही थी कि तभी कप्तान लूस ने शबनम इस्माइल को गेंद थमाई। इस्माइल ने छठे ओवर में सिर्फ दो रन देते हुए डंकली और एलिस कैपसी का विकेट निकालकर इंग्लैंड की रनगति धीमी कर दी। डंकली ने 16 गेंद पर छह चौके जड़कर 28 रन बनाये जबकि कैपसी शून्य रन पर पवेलियन लौट गयीं।

इंग्लैंड दो झटके लगने के कारण 10 ओवर में सिर्फ 84 रन तक ही पहुंच सका, हालांकि वह अब भी मैच में बरकरार था। आयाबोंगा खाका ने 11वें ओवर में वायट (30 गेंद, छह चौके, 34 रन) को आउट करके इंग्लिश टीम की मुश्किलें बढ़ा दीं। इंग्लैंड को जब आखिरी आठ ओवर में 73 रन चाहिये थे तब नैटली और नाइट ने पारी की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया।

दोनों ने अगले चार ओवर में 39 रन जोड़े मगर दक्षिण अफ्रीका ने तेजी से चार विकेट गिराकर इंग्लैंड को फिर पीछे धकेल दिया।

नेडिन डी क्लर्क ने 17वें ओवर में छह रन देकर खतरनाक दिख रहीं नैटली (34 गेंद, पांच चौके, 40 रन) को आउट किया, जबकि खाका ने 18वें ओवर में सिर्फ तीन रन देकर तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा।

इंग्लैंड को आखिरी दो ओवर में 25 रन की दरकार थी। नाइट ने 19वें ओवर में संघर्ष करते हुए 12 रन जोड़े, लेकिन इस्माइल ने 20वें ओवर में उन्हें बोल्ड करके ताबूत में आखिरी कील ठोक दी। कप्तान नाइट ने अपनी जुझारू पारी में 25 गेंद पर दो छक्कों के साथ 31 रन बनाये, हालांकि उन्हें अंत में नम आंखों के साथ हार का सामना करना पड़ा।

खाका-इस्माइल के शानदार प्रदर्शन के अलावा नेडिन डी कर्क ने भी कसी हुई गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 17 रन दिये और एक विकेट भी हासिल किया। कैप चार ओवर में 38 रन देकर दक्षिण अफ्रीका की सबसे महंगी गेंदबाज रहीं।

शादाब

वार्ता

More News
करो या मरो के मैच में आरसीबी ने दिया 219 का लक्ष्य

करो या मरो के मैच में आरसीबी ने दिया 219 का लक्ष्य

19 May 2024 | 12:06 AM

बेंगलुरु 18 मई (वार्ता) विराट कोहली (47) और फॉफ डुप्लेसिस (54) की अच्छी शुरुआत के बाद रजत पाटीदार (41) और कैमरुन ग्रीन (38 नाबाद) की तेज तर्राक पारियों की मदद से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अहम मुकाबले में शनिवार को चेन्न्ई सुपरकिंग्स (सीएसके) के खिलाफ पांच विकेट पर 218 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर लिया।

see more..
सीएसके ने टॉस जीता,आरसीबी पहले करेंगी बल्लेबाजी

सीएसके ने टॉस जीता,आरसीबी पहले करेंगी बल्लेबाजी

18 May 2024 | 11:58 PM

बैंगलुरु 18 मई (वार्ता) चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 68वें मैच में शनिवार को टॉस जीत कर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) को पहले बल्लेबाजी करने का निमंत्रण दिया।

see more..
image