Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


दक्षिण कोरिया में लगी आग राष्ट्रीय आपदा घोषित

दक्षिण कोरिया में लगी आग राष्ट्रीय आपदा घोषित

सोल, 05 अप्रैल (वार्ता) दक्षिण कोरिया सरकार ने उत्तरपूर्वी तट के पांच शहरों और काउंटी में बड़े पैमाने पर लगी आग को शुक्रवार को राष्ट्रीय आपदा की स्थिति घोषित की। इस हादसे में एक की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए।

वाशिंगटन पोस्ट ने गंगवोन अग्निशमन मुख्यालय के कैप्टन चोई जीन-हो के हवाले से बताया कि गोसियोंग शहर के पास एक रिसोर्ट के निकट के एक ट्रांसफर्मर में गुरुवार की रात आग लगी जो पास के पहाड़ों में भी तेजी से फैल गया। तेज गति से चल रही हवाओं की वजह से आग गंगवोन प्रांत के सोक्चो, दोंघाई और गैंगनुएंग शहरों तथा इंजे कांउंटी समेत आस-पास के पहाड़ी क्षेत्रों में भी फैल गया।

गुरुवार की देर रात तक इस हादसे के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि 11 लोग घायल थे।

इस भीषण अग्निकांड में अब तक जंगल का 250 हेक्टेयर इलाका खाक हो गया जबकि 125 घर क्षतिग्रस्त हो गये। रात में हजारों लोगों को प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जाइ इन ने देर रात राष्ट्रीय संकट प्रबंधन केंद्र की एक आपात बैठक की अध्यक्षता करते हुए अग्निकांड को राष्ट्रीय आपदा घोषित करते हुए इससे निपटने के लिए हरसंभव उपाय करने का अादेश दिया लेकिन

दमकल कर्मियों को तेज गति की हवाओं और अंधेरे के कारण काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ा।

आग बुझाने के लिए बड़ी संख्या में हेलिकॉप्टरों की मदद ली जा रही है।

राहत एवं बचाव कार्य और आग बुझाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से 10 हजार दमकल कर्मी , सरकारी सेवक, सेना और पुलिस जुटे हुये हैं।

संजय.प्रियंका

वार्ता

More News
चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

चीन: अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ 25 अप्रैल को होगा प्रक्षेपित

24 Apr 2024 | 10:26 AM

जिउक्वान, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-18 चालक दल के साथ बीजिंग समय के अनुसार गुरुवार को रात 8:59 बजे प्रक्षेपित किय जायेगा। चीन मानवयुक्त अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) ने बुधवार को इसकी घोषणा की।

see more..
पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

पाकिस्तान के सैन्य अभियान में 3 आतंकवादी मारे गए

24 Apr 2024 | 10:26 AM

इस्लामाबाद, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) पाकिस्तान के दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत में एक सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए और एक अन्य को गिरफ्तार कर लिया गया। देश की सेना ने मंगलवार रात एक बयान में यह जानकारी दी।

see more..
अलास्का में विमान नदी में गिरा

अलास्का में विमान नदी में गिरा

24 Apr 2024 | 10:26 AM

सैन फ्रांसिस्को, 24 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) अमेरिका में अलास्का राज्य के फेयरबैंक्स में मंगलवार को एक डगलस डीसी-4 हवाई जहाज नदी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

see more..
चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

चीन के शेन्ज़ेन में बारिश का रेड अलर्ट

23 Apr 2024 | 9:28 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रान्त शेन्ज़ेनकई जिलों में मंगलवार को भारी बारिश होने के कारण रेड अलर्ट जारी किया गया। शेन्ज़ेन नगर पालिका के मौसम विज्ञान ब्यूरो के अनुसार आज सुबह लुओहू, नानशान, फ़ुतियान, बाओआन, गुआंगमिंग, लोंगहुआ और लोंगगांग जिलों के शहरों में बारिश हुई।

see more..
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
image