Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:28 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दक्षिण पश्चिम मानसून की 26 अक्टूबर तक वापसी के आसार

दक्षिण पश्चिम मानसून की 26 अक्टूबर तक वापसी के आसार

पुणे, 20 अक्टूबर (वार्ता) देश भर से दक्षिण-पश्चिम मानसून के कमजोर होकर 26 अक्टूबर तक वापस लौटने के लिए अनुकूल स्थितियां बन रही हैं।

मौसम विभाग ने बुधवार को यहां बताया कि मानसून 23 अक्टूबर तक पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, उत्तर बंगाल की खाड़ी और गोवा, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्से, मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्से, ओडिशा के कुछ भागों, आंध्र प्रदेश और तेलंगा, कर्नाटक के कुछ हिस्से और मध्य अरब सागर से वापस लौट जायेगा।

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ स्थानों पर दिन का तापमान सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। तमिलनाडु , पुड्डुचेरी और करईकल के विभिन्न स्थानों पर सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस, रायलसीमा के कुछ स्थानों तेलंगाना, केरल, माहे, असम और मेघालय में अधिक रहा।

वहीं पश्चिम बंगाल और सिक्किम के विभिन्न स्थानों पर सामान्य से कम शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर अधिक, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और पूर्वी मध्य प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर सामान्य से कम शून्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस से शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे तथा पूर्वी राजस्थान, बिहार, हरियाणा, चंड़ीगढ़ और दिल्ली के कुछ स्थानों, गुजरात और ओडिशा के कुछ स्थानों, पश्चिम राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों और देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य रहा।

पश्चिम राजस्थान के बाड़मेर में सबसे अधिक 37.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

झारखंड के अधिकांश स्थानों पर रात का तापमान सामान्य से अधिक 3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों, पश्चिम उत्तर प्रदेश, ओडिशा, बिहार, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों, पंजाब, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ के अधिकांश स्थानों पर सामान्य से अधिक 1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों, अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, केरल और माहे में कुछ स्थानों, हिमाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर और देश के शेष हिस्सों में सामान्य के आस-पास रहा।

देश के मैदानी इलाकों में उदयपुर (पूर्वी राजस्थान) में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में दक्षिण-पश्चिम मानसून कमजोर हो गया है।

अरूणाचल प्रदेश,असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालीय पश्चिम बंगाल और सिक्किम , झारखंड और बिहार तथा गंगेय पश्चिम के बंगाल की कई जगहों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों, छत्तीसगढ़ और अडमान तथा निकोबार द्वीप समूह और पश्चिम उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के अधिकतर हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़े और बारिश हुई।

हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, सौराष्ठ तथा कच्छ, कोर्णक तथा गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा उत्तर आंतरिक कर्नाटक तथा लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।

राम, यामिनी

जारी वार्ता

image