Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:10 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में सपा को मिला कांग्रेस का हाथ

यूपी में सपा को मिला कांग्रेस का हाथ

लखनऊ 21 फरवरी (वार्ता) आगामी लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर लंबे समय तक जारी अटकलों को विराम देते हुये उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस ने बुधवार को मिल कर चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया। गठबंधन के तहत सपा 63 और कांग्रेस 17 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी।

राजधानी लखनऊ के एक होटल में दोनो दलों की संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में बुधवार को यह घोषणा की गयी जिसमें कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे, सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल और मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी मौजूद थे।

श्री पटेल ने बताया कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें है और गठबंधन के तहत कांग्रेस प्रयागराज, देवरिया, अमेठी, कानपुर नगर,वाराणसी,मथुरा,सहारनपुर,सीतापुर,गाजियाबाद,फतेहपुर सीकरी,बासगांव, महाराजगंज,रायबरेली, झांसी,बुलंदशहर,अमरोहा और बाराबंकी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेगी जबकि अन्य 63 सीटों पर सपा के उम्मीदवार चुनाव मैदान में होंगे।

उन्होने बताया कि गठबंधन के तहत कांग्रेस मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट सपा को देगी जबकि अन्य में सपा के लोग कांग्रेस प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करेंगे।

सपा के प्रमुख प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि यूपी से ही भाजपा केंंद्र की सरकार 2014 में आयी थी और यूपी के जरिये ही 2024 में केंद्र की सत्ता से जायेगी। देश के हालात बहुत खराब है। किसान सडकों पर है, नौजवान बेराेजगार हैं।समाज के सभी वर्ग विगत दस वर्षो से भाजपा की कुनीतियों और अन्याय का शिकार रहा है।

कांग्रेस के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि भारत को बचाने के लिये इंडिया गठबंधन पूरी मजबूती से चुनाव मे उतरेगा। मतदाता को कर्तव्य है कि वे अपने लोकतांत्रिक अधिकार का पालन इमानदारी और निष्पक्षता के साथ करेंगे।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि भारतीय संविधान खतरे में है। उसे बचाना और लोकतंत्र की स्वस्थ परंपराओं को ताकत देना जनता के हित में है।

प्रदीप

वार्ता

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

2014 और 2019 के मुकाबले कम हुआ सहारनपुर में मतदान

19 Apr 2024 | 8:59 PM

सहारनपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ।

see more..
पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

पश्चिम की हवा ने पहले चरण में कर दिया भाजपा का सफाया: अखिलेश

19 Apr 2024 | 8:57 PM

गौतमबुद्धनगर 19 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शुक्रवार को दावा किया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ही पश्चिम की हवा ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सफाया कर दिया है।

see more..
उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर शाम पांच बजे तक 57.54 फीसदी मतदान

19 Apr 2024 | 6:56 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों पर शुक्रवार शाम पांच बजे तक औसतन 57.54 प्रतिशत मतदान संपन्न हो चुका था।

see more..
image