Friday, Mar 29 2024 | Time 03:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


भगवान शिव का जलाभिषेक करने कांवर यात्रा पर निकले दुमका के एसपी

भगवान शिव का जलाभिषेक करने कांवर यात्रा पर निकले दुमका के एसपी

दुमका 16 अगस्त (वार्ता) झारखंड में एक माह तक चले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले में कांवरियों की निष्ठा एवं साधाना से दुमका जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) वाई. एस. रमेश इतने प्रभावित हो गये कि वह आज अपनी पत्नी प्रीति रमेश के साथ बाबा बैद्यनाथ धाम और बासुकीनाथ धाम में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए पैदल कांवर यात्रा पर निकल पड़े।

आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि भगवान शिव के प्रति श्रद्धालुओं की गहरी आस्था से प्रभावित एसपी श्री रमेश स्वतंत्रता दिवस समारोह सम्पन्न होने के बाद स्वयं अपनी धर्म पत्नी प्रीति रमेश के साथ पैदल कांवर यात्रा पर शुक्रवार को निकल पड़े हैं। वह आज सुबह बिहार में भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में प्रवाहित उत्तरवाहिनी गंगा से पवित्र गंगा जल लेकर पैदल देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम की यात्रा कर रहे हैं।

श्री रमेश देवघर जिले में अवस्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में द्वादश कामनालिंग रावणेश्वर मंदिर में भगवान शिव का जलाभिषेक करेंगे। इसके बाद वह दुमका के फौजदारी बाबा बासुकीनाथ धाम में भी जलाभिषेक और पूजा -अर्चना करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 17 जुलाई से शुरू हाेकर 15 अगस्त 2019 एक माह तक चलने विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला के दौरान फौजदारी बाबा बासुकीनाथ धाम में देश-विदेश से भारी संख्या में आने वाले कांवरियों काे सुगमतापूर्वक जलाभिषेक कराने के साथ ही श्रद्धालुओं से मानवीय साैहार्द्रपूर्ण व्यवहार कर झारखंड सहित पूरे देश में एक मिसाल कायम की है।

वर्ष 2010 बैच के झारखंड कैडर भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी कर्नाटक के बेल्लारी जिले के रहने वाले हैं। वह झारखंड में अपने लगभग नाै साल के कार्यकाल में रांची में पुलिस अधीक्षक (यातायात) के साथ नक्सली हमले में पाकुड़ के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक अमरजीत बलिहार की शहादत के बाद पाकुड़ के एसपी पद के चुनौतीपूर्ण जिम्मेवारी के अलावा बाेकाराे के एसपी पद के दायित्व का निर्वहन कर अपनी दक्षता प्रदर्शित कर चुके हैं।

सं सूरज

वार्ता

image