Saturday, Jun 15 2024 | Time 00:32 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुंबई शहर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष गतिविधियां: चुनाव आयोग

मुंबई शहर में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष गतिविधियां: चुनाव आयोग

मुंबई, 29 अप्रैल (वार्ता) महाराष्ट्र के मुबंई शहर में 20 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संजय यादव के मार्गदर्शन में जिले में विशेष गतिविधियां क्रियान्वित की जा रही हैं।

चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा जारी आधिकारिक प्रेस बयान के अनुसार रविवार को मुंबई के रूपारेल कॉलेज में 'क्षमता निर्माण और जीवन परिवर्तन तकनीक' पर एक विशेष प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी मतदान केंद्र स्तरीय अधिकारी, पर्यवेक्षक, क्षेत्रीय अधिकारी, मुंबई नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी, साथ ही क्षेत्र के निवासी, सोसायटी अध्यक्ष, चिकित्सा अधिकारी, स्वास्थ्य नर्स, आंगनवाड़ी नर्स और सहायक बड़ी संख्या उपस्थित थे।

इस अवसर पर उपस्थित दर्शकों से 'स्वीप' के समन्वयक डॉ. सुभाष दलवी ने कहा, यदि हम इस वर्ष के चुनावों में 20 मई को मतदान करके मतदान प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो हम निश्चित रूप से एक मजबूत और सक्षम लोकतंत्र की ओर बढ़ेंगे।

डा़ॅ दलवी ने कहा चुनाव कार्य हमारा राष्ट्रीय कर्तव्य है। इस दिन हम सभी को देश के प्रति इसी भावना से इस कार्य में अपना शत-प्रतिशत योगदान देना चाहिए। आप सभी चुनावी प्रक्रिया में सरकार और मतदाताओं के बीच महत्वपूर्ण कड़ी हैं। अगर हम सब ठान लें तो हम मुंबई में मतदान का प्रतिशत जितना संभव हो उतना बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा, इस कार्य में जिला चुनाव प्रशासन के माध्यम से हमारा पूरा सहयोग रहेगा।

उन्होंने कहा कि मतदान के समय मतदाताओं को प्रेरित और प्रोत्साहित करने के लिए बूथ जागरूकता समूह (बीएजी) के सदस्यों को प्रत्येक 20 घरों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और 20 मई को मतदान के दिन उन्हें प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने निर्णय लिया कि हम किसी भी प्रलोभन में आये बिना निर्भीक एवं निष्पक्ष होकर सही उम्मीदवार के चयन के लिए मतदान करेंगे।

बयान के अनुसार प्रशिक्षण में सहायक चुनाव अधिकारी प्रशांत पनवेकर, अतिरिक्त सहायक चुनाव अधिकारी अमोल कदम, नायब तहसीलदार चंद्रशेखर चंदोरकर और माहिम विभाग के स्वीप समन्वय अधिकारी प्रकाश भंडारी उपस्थित थे।

जांगिड़, उप्रेती

वार्ता

image