Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान

बिहार में आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए चलाया जा रहा विशेष अभियान

पटना 02 मार्च (वार्ता) बिहार सरकार ने आज कहा कि केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के लाभान्वितों को राज्य में आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

विधान परिषद में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रजनीश कुमार के एक तारांकित सवाल के जवाब में कहा कि इस योजना के पात्र लाभार्थी राज्य के करीब 8000 निकटतम वसुधा केंद्र या इलाज के दौरान संबंधित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) के तहत 838 सूचीबद्ध अस्पताल में कभी भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 01 मार्च 2021 से यह कार्ड निर्माण नि:शुल्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में चिन्हित लाभान्वितों के आयुष्मान कार्ड आच्छादन के लिए विशेष अभियान दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक चलाया गया है।

मंत्री ने कहा कि वर्तमान में शत-प्रतिशत पात्र लाभान्वित परिवारों को आयुष्मान कार्ड निर्गत किए जाने के उद्देश्य से इस वर्ष के 17 फरवरी से 03 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत अभी तक राज्य में आठ लाख 93 हजार नए कार्ड नि:शुल्क जारी किए जा चुके हैं और यह अभियान अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि इसमें तेजी लाने के लिए आयुष्मान भारत काउंसलिंग डेस्क की स्थापना प्रत्येक सरकारी चिकित्सा महाविद्यालय एवं जिले के सदर अस्पताल में जहां आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकेंगे, संबंधी निर्णय कार्यकारिणी समिति, बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति द्वारा लिया गया है।

उपाध्याय

जारी (वार्ता)

image