Tuesday, Jun 28 2022 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आमजन का विश्वास अर्जित करने के लिए जनसहभागिता पर दिया जा रहा विशेष बल

आमजन का विश्वास अर्जित करने के लिए जनसहभागिता पर दिया जा रहा विशेष बल

जयपुर 18 मई (वार्ता) राजस्थान पुलिस द्वारा आमजन में विश्वास अर्जित करने को प्राथमिकता देते हुए प्रदेश में करीब 97 हजार से अधिक सीएलजी सदस्य नियमित रूप से थाना स्तर पर समीक्षा बैठकों में भाग ले रहे हैं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर राज्य सरकार ने सभी राजस्व आबाद ग्रामों में ..अपने ग्राम की सुरक्षा अपने हाथ.. ध्येय वाक्य के साथ सामुदायिक पुलिस व्यवस्था को मजबूत बनाने एवं ग्रामीण क्षेत्रों तक इसका विस्तार करने के लिए ग्राम रक्षक योजना प्रारंभ की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में आंतरिक सुरक्षा एवं अपराध नियंत्रण को संबल प्रदान करने के लिए ग्रामीणों एवं पुलिस में सामंजस्य, आपसी संवाद एवं परस्पर विश्वास कायम करना है।

इस योजना के तहत प्रदेश में कुल 38 हजार 934 राजस्व आबाद गांवो में ग्राम रक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं। प्रदेश में अब तक 34 हजार 48 ग्राम रक्षक नियुक्त किए जा चुके हैं और इनमें से करीब 20 हजार को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है ।

इसी प्रकार 10 हजार से अधिक पुलिस मित्र एवं 10 हजार 300 सुरक्षा सखी पंजीकृत की जा चुकी है। महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के अंतर्गत इस वर्ष अब तक 18 हजार महिलाओं और बालिकाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

पुलिस विभाग द्वारा जारी सूचना के अनुसार वांछित अपराधियों की धरपकड़ के लिए चलाए गए सघन अभियान के तहत वर्तमान वर्ष में अब तक 1476 स्थाई वारंटी, 30 उदघोषित अपराधी, 329 मफरूर सहित कुल 1835 फरार अपराधी गिरफ्तार किए जा चुके हैं । इसी प्रकार जघन्य अपराधों में वांछित अपराधियों के विरुद्ध चलाए गए विशेष अभियान में कुल 15 हजार से अधिक अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही की गई है। इनमें 597 इनामी अपराधी सहित कुल 10 हजार 865 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

रामसिंह

वार्ता

More News
अग्निपथ योजना के नाम पर युवाओं के साथ खिलवाड: जूली

अग्निपथ योजना के नाम पर युवाओं के साथ खिलवाड: जूली

27 Jun 2022 | 11:12 PM

अलवर 27 जून (वार्ता) राजस्थान के केबिनेट मंत्री टीकाराम जूली ने केन्द्र सरकार की अग्निपथ योजना को युवाओं के साथ कुठाराघात बताते हुए कहा है कि यह युवाओं को अग्निवीर नहीं बल्कि अग्नि में झोंक रहे हैं।

see more..
युवा विरोधी अग्निपथ योजना को वापस ले केन्द्र सरकार: पायलट

युवा विरोधी अग्निपथ योजना को वापस ले केन्द्र सरकार: पायलट

27 Jun 2022 | 11:12 PM

टोंक, 27 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तन करके जो ‘अग्निपथ‘ योजना लेकर आयी है, उसे भी काले कृषि कानूनों की तरह वापस लेना पडेगा।

see more..
image