Sunday, Jul 21 2024 | Time 21:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस की विशेष भूमिकाः सुक्खू

आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस की विशेष भूमिकाः सुक्खू

शिमला, 11 मई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने गुुरुवार को यहां जवाहर बाल मंच के पहले राष्ट्रीय अधिवेशन ‘संवाद-23’ का शुभारंभ करते हुए कहा जिस विचारधारा का आज कांग्रेस पार्टी सामना कर रही है, उसका मुकाबला करने के लिए ऐसे ही संगठन की आवश्यकता है। कांग्रेस ने देश के निर्माण में विशेष भूमिका निभाई है।

श्री सूक्खू ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ से प्रेम का संदेश देश के कोने-कोने तक पहुंचाया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज की सोच में बदलाव आ रहा है, इसलिए युवाओं को इतिहास का ज्ञान होना आवश्यक है। विशेष रूप से बच्चों को संविधान की रक्षा तथा लोकतंत्र की मजबूती के लिए कांग्रेस पार्टी के योगदान को युवा पीढ़ी तक पहुंचाया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी से पहले और आजादी के बाद आधुनिक भारत के निर्माण में कांग्रेस के नेताओं ने विशेष भूमिका निभाई। उन्होंने कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने आधुनिक भारत की नींव रखी और भाखड़ा बांध उन्हीं की देन है, जिससे आज पूरे उत्तर भारत को बिजली मिल रही है। उन्होंने कहा कि पंडित नेहरू ने पंचवर्षीय योजनाओं की शुरूआत कर देश के विकास को नई दिशा दी।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री रहते हुए राजीव गांधी ने 18 वर्ष की आयु में युवाओं को वोट देने का अधिकार दिया और भारत में आईटी क्रांति भी वही लेकर आए। पंचायती राज संस्थाओं में महिला आरक्षण भी कांग्रेस के नेतृत्व ने ही दिलाया। उन्होंने कहा कि देश के नवनिर्माण के लिए उठाए गए इन सभी कदमों की जानकारी युवाओं तक पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा ने देश को खून से सींचा है और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, स्वर्गीय राजीव गांधी ने भारत की एकता एवं अखण्डता के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए।

श्री सुक्खू ने कहा कि कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों ने हर वर्ग को मजबूत किया। कांग्रेस पार्टी ने कभी लोकतांत्रिक प्रणाली को कमजोर नहीं होने दिया जबकि आज नफरत का बोल-बाला है। उन्होंने कहा कि छात्र राजनीति में आने के बाद कभी नहीं सोचा कि वह मुख्यमंत्री पद तक पहुंचेंगे, लेकिन पार्टी ने उन्हें यह सम्मान प्रदान किया है, जिसके लिए वे कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के आभारी है।

सं. उप्रेती

वार्ता

image