Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रधानमंत्री सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा योजना के दावों का शीघ्र करें निष्पादन : सुशील

प्रधानमंत्री सुरक्षा और जीवन ज्योति बीमा योजना के दावों का शीघ्र करें निष्पादन : सुशील

पटना 26 दिसंबर (वार्ता) बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने आज बीमा कंपनियों और बैंकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा और जीवन ज्योति बीमा योजना के दावों का शीघ्र निष्पादन करने का निर्देश दिया।

श्री मोदी ने यहां बिहार में प्रधानमंत्री सुरक्षा एवं जीवन ज्योति बीमा तथा अटल पेंशन योजना की जीवन बीमा निगम (एलआईसी), नेशनल इंश्योरेंस एवं बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा के बाद इन बीमा योजना के दावों के शीघ्र निष्पादन का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि गुजरात में बीमा योजनाओं के तहत 86 लाख बीमित हैं जबकि वहां 267 करोड़ रुपये, राजस्थान में 78 लाख जबकि 210 करोड़ रुपये और छतीसगढ़ में 65 लाख बीमित हैं जबकि वहां दावों के एवज में 145 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है वहीं बिहार में मार्च 2019 तक 74.78 लाख बीमित तथा अटल पेंशन योजना में 17.56 लाख शामिल हैं जबकि यहां 5278 दावों के विरुद्ध मात्र 66 करोड़ रुपये का ही भुगतान किया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल में हुई राज्यों के वित्त मंत्रियों की बैठक में बिहार सरकार के हस्तक्षेप के बाद जीविका के तहत जीवन ज्योति बीमा योजना के के बीमित 21.96 लाख स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की प्रीमियम की शेष आधी राशि एलआईसी के जरिए जमा करने का निर्देश केन्द्र सरकार ने दिया है। इस योजना के तहत प्रीमियम की आधी राशि लाभार्थी और शेष आधी राशि केन्द्र सरकार की ओर से जमा कराने का प्रावधान है।

बैठक में अधिकारियों ने अटल पेंशन योजना सहित दोनों बीमा योजनाओं में शामिल होने एवं कवरेज की उम्र सीमा बढ़ाने तथा बीमा कराने के 45 दिन के अंदर बीमा का लाभ नहीं देने की बाध्यता को समाप्त करने का सुझाव दिया। इस पर उपमुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि इन मुद्दों पर वे केन्द्र सरकार से बात करेंगे। उन्होंने बैंकों के अधिकारियों से दोनों बीमा योजनाओं में अधिक से अधिक खाताधारकों को शामिल करने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया।

सूरज

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image