Thursday, Sep 20 2018 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तीन तलाक पर तीन साल तक की जेल, अध्यादेश को राष्ट्रपित की मंजूरी
बिजनेस Share

स्पाइसजेट शुरू करेगी मालवाहक विमान सेवा

स्पाइसजेट शुरू करेगी मालवाहक विमान सेवा

नयी दिल्ली 10 सितम्बर (वार्ता) किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट ने आज अपनी मालवाहक विमान सेवा ‘स्पाइस एक्सप्रेस’ शुरू करने की घोषणा की।

स्पाइस एक्सप्रेस की सेवा 18 सितंबर से शुरू होगी। कंपनी ने फिलहाल इसके लिए एक बोइंग 737-700 विमान लीज पर लिया है तथा इस साल के अंत तक तीन और विमान उसके मालवाहक बेड़े में शामिल किये जायेंगे। स्पाइसजेट वर्तमान समय में नियमित यात्री विमान सेवा देने वाली देश की एक मात्र कंपनी है जो मालवाहन विमान सेवा शुरू कर रही है। इससे पहले सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने एयर इंडिया कार्गो की स्थापना की थी, लेकिन वर्ष 2012 से उसका परिचालन बंद है। हालाँकि, यात्री विमानों की ‘बेली’ में भी सामान के लिए जगह होती है, जिसका इस्तेमाल मालवाहन के लिए किया जाता है।

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने दिल्ली के इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्पाइसजेट की ओर से आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि देश में हवाई मार्ग से मालवाहन (कार्गो) के लिए काफी संभावनाएँ हैं। यह नयी शुरुआत है जिससे कार्गो के क्षेत्र की विकास की रफ्तार बढ़ेगी।

उन्होंने कहा कि कार्गो और लॉजिस्टिक्स देश की अर्थव्यवस्था के विकास के लिए महत्त्वपूर्ण हैं। सरकार एक नयी कार्गो नीति बना रही है जिसमें बहुआयामी लॉजिस्टिक समाधान ढूँढ़ने का प्रयास किया जाएगा। मालवाहक विमान सेवा उसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा।

श्री सिन्हा ने कहा कि पूर्वोत्तर भारत से अनन्नास, अनन्नास केक, अनन्नास आइसक्रीम, ऑर्चिड जैसे उत्पादों की हवाई मार्ग से डिलिवरी कर उन्हें खराब होने से पहले गंतव्य तक पहुँचाया जा सकता है। नोएडा में बन रहे जेवर हवाई अड्डे के भी बड़े हिस्से में कार्गो की सुविधा होगी। वहाँ से मोबाइल तथा अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामानों का निर्यात भारी मात्रा में होने की संभावना है।

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने कहा कि स्पाइसजेट की इस पहल के बाद अन्य विमान सेवा कंपनियाँ भी मालवाहक विमान सेवा क्षेत्र में उतरेंगी।

अजीत/शेखर

जारी (वार्ता)

More News

इरकॉन के आईपीओ को साढ़े नौ गुणा अभिदान

19 Sep 2018 | 7:55 PM

 Sharesee more..

मोरक्को के साथ नया हवाई सेवा समझौता

19 Sep 2018 | 7:37 PM

 Sharesee more..
जेट एयरवेज के कार्यालयों पर आयकर विभाग का सर्वे

जेट एयरवेज के कार्यालयों पर आयकर विभाग का सर्वे

19 Sep 2018 | 7:29 PM

नयी दिल्ली 19 सितम्बर (वार्ता) विमान सेवा कंपनी जेट एयरवेज के दिल्ली और मुंबई कार्यालयों पर आयकर विभाग सर्वे कर रहा है। एयरलाइन ने उसके कार्यालय के सर्वे की पुष्टि की है। एक पंक्ति के बयान में उसने कहा “आयकर अधिकारी जेट एयरवेज के कार्यालय का सर्वे कर रहे हैं।”

 Sharesee more..
image