Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:12 Hrs(IST)
image
खेल


नस्लवाद के संकट को जड़ से खत्म करने के लिए एक साथ आए खेल और व्यापक समाज : रूट

नस्लवाद के संकट को जड़ से खत्म करने के लिए एक साथ आए खेल और व्यापक समाज : रूट

लंदन, 11 नवंबर (वार्ता) इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने यॉर्कशायर नस्लवाद प्रकरण पर दर्द बयां करते हुए नस्लवाद के संकट को जड़ से उखाड़ने के लिए खेल और व्यापक समाज से एक साथ आने की अपील की है।

रूट ने क्वींसलैंड में इंग्लैंड के एशेज बेस से एक बयान में कहा, “ टीम के पूर्व साथी अजीम रफीक द्वारा संस्थागत नस्लवाद के आरोपों की यॉर्कशायर की जांच के बारे में खुलासे ने हमारे खेल को खंडित कर दिया और जीवन को अलग-थलग कर दिया। इस स्थिति ने मुझे व्यक्तिगत रूप से चोट पहुंचाई थी, लेकिन मैं इसके समाधान का हिस्सा बनना चाहता था। ”

उल्लेखनीय है कि रफीक द्वारा किए गए दावों पर एक स्वतंत्र पैनल की रिपोर्ट के लीक होने के बाद पिछले हफ्ते इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा यॉर्कशायर से अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी करने का अधिकार छीन लिया गया था। यॉर्कशायर ने स्वीकार किया था कि रफीक नस्लीय उत्पीड़न का शिकार हुए थे, लेकिन उन्होंने किसी भी मौजूदा खिलाड़ी या स्टाफ सदस्यों के खिलाफ कोई कार्रवाई न करने का विकल्प चुना था।

यॉर्कशायर के अध्यक्ष रॉजर हटन ने इस विवाद के बाद पद छोड़ दिया था, साथ ही ईसीबी ने क्लब द्वारा रिपोर्ट को संभालने के लिए एक पहरेदार की नियुक्ति की थी। इस पर रूट ने कहा था कि उन्हें याद नहीं है कि यॉर्कशायर में अपने समय के दौरान पहली बार कोई नस्लवाद देखा गया था या नहीं।

रूट ने अब इस पर एक बयान में कहा, “ इंग्लैंड के कप्तान के रूप में और यॉर्कशायर में एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में मैं मौजूदा स्थिति को संबोधित करने के लिए मजबूर महसूस करता हूं जिसने खेल और यॉर्कशायर काउंटी एंड क्रिकेट क्लब (वाईसीसीसी) को खंडित किया है। मैं सिर्फ यह चाहता हूं कि खेल एक ऐसी जगह हो जहां हर कोई इसका आनंद ले रहा हो और समान तथा सुरक्षित महसूस करता हो। यह जानकर दुख होता है कि यह घर के करीब वाईसीसीसी में हुआ है। यह मेरा क्लब है जिसकी मैं पूरी तरह से परवाह करता हूं। मैंने चिंतन करने में बहुत समय बिताया है। नस्लवाद के बारे में कोई बहस नहीं है, कोई एक पक्ष या अन्य नहीं है। यह बस असहनीय है। ”

दिनेश

वार्ता

More News
गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

गुजरात टाइटंस ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

24 Apr 2024 | 7:31 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) गुजरात टाइटंस ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए: ऋतुराज

24 Apr 2024 | 6:24 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने कहा कि ओस के कारण हमारे स्पिनर्स मैच से बाहर हो गए और हमें लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

see more..
image