Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जीवन के सर्वांगीण विकास के लिये खेल महत्वपूर्ण : चौधरी

जीवन के सर्वांगीण विकास के लिये खेल महत्वपूर्ण :  चौधरी

भोपाल, 04 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी तथा उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने आज यहां टी.टी. नगर स्टेडियम में चार दिवसीय 65वीं राष्ट्रीय शालेय हूपक्वांडो एवं राइफल शूटिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) के तत्वाधान में आयोजित इस प्रतियोगिता में 19 राज्यों एवं 6 इकाइयों के एक हजार 141 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में राइफल ओपन साइड एवं पिस्टल प्रतियोगिताएँ मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी गोरेगाँव, भोपाल तथा हूपक्वांडो शासकीय कन्या उ.मा. विद्यालय (बरखेड़ी) जहाँगीराबाद में होंगी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि खेल स्वस्थ जीवन के लिये निश्चित रूप से महत्वपूर्ण हैं। हार-जीत से ज्यादा महत्व प्रतियोगिता में सहभागिता का होता है। उन्होंने कहा कि खेल जीवन के सर्वांगीण विकास और चुनौतियों का सामना करना सिखाते हैं। आजकल बच्चे खेलों को कैरियर के रूप में अपना रहे हैं। डॉ. चौधरी ने बताया कि स्कूलों में भी र्स्पोट्स एवं योग शिक्षकों की भर्ती की जा रही है ताकि बच्चों को शिक्षा के साथ खेल एवं योग की शिक्षा भी दी जा सके।

उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि खिलाड़ी जीवन की कठिनाईयों को हमेशा सहजता से निपटाता है, क्योंकि खेल ही हर चुनौती से निपटना सिखाते हैं। खिलाड़ी अपने तन और मन को कड़ी मेहनत से तपाकर तैयार करता है और देश तथा प्रदेश का नाम रोशन करता है।

श्री पटवारी ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्कूल स्पोर्ट्स नर्सरी तैयार करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय गेम्स मध्यप्रदेश में भी आयोजित होंगे, इसकी तैयारी की जा रही है।

आयुक्त लोक-शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने कहा कि पूरे देश से स्कूली बच्चे इस प्रतियोगिता में भाग लेने आए हैं। ये सभी बच्चे अपने प्रदेश के हीरे हैं।



इस अवसर पर मंत्री द्वय ने एसजीएफआई का ध्वज फहराकर प्रतियोगिता का शुभांरभ किया और प्रतिभागी खिलाड़ियों को नियमाधीन खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई।

व्यास

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image