Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:33 Hrs(IST)
image
भारत


साल 2014 के 860 करोड़ रुपये से बढ़कर 3200 करोड़ रुपये हो गया खेल बजटः ठाकुर

साल 2014 के 860 करोड़ रुपये से बढ़कर 3200 करोड़ रुपये हो गया खेल बजटः ठाकुर

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को यहां आयोजित भारतीय अचीवर्स अवार्ड सेकंड एडिशन 2023 के अवसर कहा कि हमारे देश में खेलों का बजट 2014 में 860 करोड़ रुपये था और अब यह बढ़कर 3200 करोड़ रुपये हो गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार खेलो इंडिया जैसी योजना चलाकर नये खिलाडी को अवसर देती है। सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही उन विशिष्ट व्यक्तियों को दिव्यांग के नाम से पुकारा और मोदी सरकार ने ही पैरा ओलंपिक खेलों को प्राथमिकता देने का कार्य किया।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को पहले अपंग जैसे नामों से बुलाया जाता था। उन्होंने (श्री मोदी) खुद का नजरिया बदला और अन्य लोगों का भी। उन्होंने विशिष्ट विभूतियाँ को धन्यवाद देते हुए कहा कि इंडियन अचीवर्स अवार्ड प्राप्त करने वाले पमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर संजय कुमार जैसे देश के अन्य वीर जवान सीमा पर प्रहरी के नाते शून्य से 40 डिग्री सेल्सियस नीचे के तापमान में रहकर देश की सेवा करते हैं। हम उनके इस योगदान को इस हाल मे बैठकर नहीं समझ सकते हैं।

उन्होंने कहा किअपने घरों से बाहर निकलकर परदेश मे अपना योगदान देने वाले व्यक्तियों को ही पदम् विभूषण अवार्ड प्राप्त करने का अवसर मिलता है।

इंडियन अचीवर्स अवार्ड राष्ट्रीय रक्षा, खेल संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल,उद्यमी, नवाचार, सामाजिक कल्याण और राष्ट्रीय एकता के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान करने वाले व्यक्तियों को दिया गया है।

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश ज्ञान सुधा मिश्र ने की।

पुरस्कार पाने वाले प्रमुख लोगों में सूबेदार मेजर संजय कुमार (परम वीर चक्र), मेजर ध्यानचंद (मरणो परांत), बॉलीवुड फिल्म अभिनेता दर्शन कुमार, अभिनेत्री श्रुति हसन, पदम् भूषण प्राप्त भारतीय पैरा लिंपिक एथलीट देवेंद्र झाझरिया सहित अन्य विभूतियाँ शामिल हैं।

इस अवसर पर श्री ठाकुर मुख्य अतिथि के साथ साथ, भारत के पूर्व मुख्य न्यायधीश एवं एन एच आर सी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष न्यायमूर्ति के. जी. बालकृष्ण, सर्वोतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश ज्ञान सुधा मिश्रा, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता जफर इस्लाम और गांधी मंडेला फाउंडेशन की राष्ट्रीय निदेशक रेशमा कपूर सहित अन्य पदाधिकारी और गणमान्य लोग मौजूद रहे।

श्रद्धा

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image