Friday, Apr 19 2024 | Time 03:33 Hrs(IST)
image
खेल


उत्तर प्रदेश में मदरसों में मिलेगा खेल संस्कृति को बढ़ावा

उत्तर प्रदेश में मदरसों में मिलेगा खेल संस्कृति को बढ़ावा

लखनऊ, 18 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंदगोपाल गुप्ता ‘नंदी’ ने बुधवार को कहा कि प्रदेश के सभी मदरसों में खेल कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाएगा।

नंदी ने कहा कि जिलों में स्थित प्रत्येक मदरसे में खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का गठन किया जाएगा, जिसमें खेलों में रूचि रखने वाले प्रबन्ध समिति के सदस्य, मदरसा शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी, मदरसों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों और वरिष्ठ छात्रों को रखा जाएगा। इससे मदरसों में खेल संस्तुति के विकास को मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में उप्र मदरसा शिक्षा परिषद के माध्यम से उप-निदेशक, मण्डलीय अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तथा जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गए हैं। इन अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि कक्षा छह से आठ तक के बच्चों के लिए खेल के मानक की जानकारी प्रदान करते हुए स्कूल/तहसील/जिला/मंडल/राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन ‘‘उत्तर प्रदेश खेल विकास एवं प्रोत्साहन नियमावली 2020’’ की समय सारणी के अनुसार किया जाए।

पैरा गेम्स का आयोजन ‘‘एक जिला एक खेल’’ के तहत जानकारी देकर खेल चयन किया जाए। सभी प्राथमिक, माध्यमिक,मदरसों समेत अन्य शिक्षण संस्थानों में खेल के मानक एवं खेल के लिये जरूरी शारीरिक फिटनेस के मानकों के फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएं। प्रत्येक प्राथमिक, जूनियर, माध्यमिक और उच्च शिक्षण संस्थाएं अपने कोचों एवं खिलाड़ियों का रजिस्ट्रेशन ‘‘खेलो इंडिया एप’’ पर करायें और कितने खिलाड़ियों और कोचों का ‘‘खेलो इंडिया एप’’ पर रजिस्ट्रेशन कराया गया, इसकी सूचना भी प्रत्येक माह की पहली तारीख को मदरसा शिक्षा परिषद को दी जाए।

अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि मदरसों में खेल गतिविधियों का प्रचार-प्रसार तथा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी, ‘‘खेलो इण्डिया एप’’ का प्रचार-प्रसार व्यापक रूप से किया जाए। उन्होंने कहा कि खेलो इण्डिया एप पर खेलों में रूचि रखने वाले शिक्षकों का पंजीकरण इत्यादि कार्यवाही प्राथमिकता पर भी की जाए। उन्होंने कहा कि मदरसों में खेल संस्कृति के विकास व प्रचार-प्रसार हेतु एक कार्य योजना भी बनाने के निर्देश अधिकारियों को जारी किये गये हैं।

प्रदीप राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image