Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
खेल


खेल मंत्री ने पदक विजेताओं को नगद पुरस्कार से सम्मानित किया

नयी दिल्ली, 30 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को सोमवार को यहां एक समारोह में सरकार की नीति के अनुसार नगद पुरस्कार से सम्मानित किया।

राठौर ने नौ खेलों के 56 खिलाड़ियों को नगद पुरस्कार प्रदान किये। स्वर्ण विजेता को 30 लाख रुपये, रजत विजेता को 20 लाख और कांस्य पदक विजेता को 10 लाख रुपये दिए गए। ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को उसी हिसाब से पुरस्कार राशि दी गयी।

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी स्वीडन में विश्व टेबल टेनिस में व्यस्त होने के कारण समारोह में शामिल नहीं हो सके वरना दो गोल्ड सहित सहित चार पदक जीतने वाली खिलाडी मणिका बत्रा के हाथों में सबसे बड़ा चेक होता। सरकार की राष्ट्रमंडल खेलों के लिए पुरस्कार योजना के हिसाब से मणिका को कुल 67.50 लाख रुपये मिलने हैं जो उन्हें बाद में दिए जायेंगे।

फिलहाल समारोह में सबसे बड़ा चेक महिला निशानेबाज तेजस्विनी सावंत के हाथों में आया जिन्हें व्यक्तिगत स्वर्ण और रजत पदक के लिए कुल 50 लाख रुपये मिले। बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल को व्यक्तिगत और टीम स्वर्ण के लिए कुल 45 लाख और किदाम्बी श्रीकांत तथा पीवी सिंधू को 35-35 लाख रुपये मिले।

स्वर्ण विजेता पहलवान सुशील कुमार और महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम को 30-30 लाख रुपये मिले। सम्मानित होने खिलाड़ियों में मीराबाई चानू , नीरज चोपड़ा, सुमित मलिक, विनेश फोगाट, राहुल अवारे, दीपिका पल्लीकल, सौरव घोषाल, विकास कृष्णन, गौरव सोलंकी, मनु भाकर, जीतू राय, हीना सिद्धू और अन्य खिलाड़ी शामिल थे।

सम्मान समारोह में भारतीय ओलम्पिक संघ के अध्यक्ष डा नरेंद्र ध्रुव बत्रा भी मौजूद थे।

राज

वार्ता

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image