Friday, Mar 29 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
खेल


गोयल ने ग्लोबल स्पोर्ट्स पवेलियन का उद्घाटन किया

गोयल ने ग्लोबल स्पोर्ट्स पवेलियन का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय खेल मंत्री विजय गोयल ने भारत को खेलों के क्षेत्र में तेजी से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मंगलवार को यहां ग्लोबल स्पोर्ट्स पवेलियन का उद्घाटन किया। गोयल ने ग्लोबल एक्जिबीशन ऑफ सर्विसिस कार्यक्रम में भारत में खेल सेवाओं के पवेलियन का उद्घाटन करते हुए उम्मीद जतायी कि आने वाले दस साल भारतीय खेलों के स्वर्णिम काल होंगें। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट सर्विसिस भारत में तेज़ी से आत्मनिर्भर के रूप में उभर रहा है और इंडस्ट्री से मुकाबला करने की पूरी तरह से तैयार हैं । केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और कांफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में खेल मंत्री ने कहा कि पिछले दस साल में भारतीय अर्थव्यवस्था में जिस तरह लगातार वृद्धि हो रही है उसी तरह खेल उद्योग भी तेजी से विकसित हुआ है। एथलीटों का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन,विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की मेजबानी, अनेक पेशेवर लीगों का गठन होना ऐसे कारण रहे हैं कि भारत के खेल उद्योग में वांछित परिवर्तन आए हैं । गोयल ने साथ ही यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का न्यू इंडिया का सपना तब तक पूरा नहीं होगा जब तक हम न केवल खेलों में एथलीटों के प्रदर्शन में सुपर पावर होंगें बल्कि खेल विज्ञान और तकनीक ,खेल दवाओं ,खेल डाटा विशलेषण और खेल उपकरण उत्पादन में भी पूरी दुनिया में अग्रणी होंगें । राज्य सभा सांसद गोयल ने कहा कि खेल मंत्रालय और खेल विकास प्राधिकरण अकेले इस बड़े सपने को पूरा नहीं कर सकता बल्कि इसमें देश विदेश के निजी क्षेत्र को भी आगे आना होगा। उन्होंने कहा भारत में खेल विज्ञान और तकनीक , स्पोर्ट्स मेडिसन में बहुत बुद्धिमान लोग काम कर रहे हैं। नए उद्योग धंधे स्थापित करने के लिए नियमों में दी गयी छूट आदि के कारण देश में खेलाें केे क्षेत्र में क्रांति आएगी। एजाज सौरभ वार्ता

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image