Saturday, Apr 13 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तनाव रहित रहने के लिये खेल को जीवन में अपनाना चाहिए: देवनानी

तनाव रहित रहने के लिये खेल को जीवन में अपनाना चाहिए: देवनानी

अजमेर 12 फरवाी (वार्ता) राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासूदेव देवनानी ने कहा है कि तनाव रहित रहने के लिये खेल को जीवन में अपनाना चाहिए। स्वस्थ शरीर के लिये ये आवश्यक भी है ।

श्री देवनानी सोमवार को यहां राजस्थान राज्य अन्तरजिला सिविल सेवा द्वितीय टेबिल टेनिस, चतुर्थ टेनिस एवं षष्टम बैडमिण्टन प्रतियोगिता 2023-24 के समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि खेल जीवन का आवश्यक अंग है। जीवन में दैनिक कार्यों से तनाव उत्पन्न होता है। इस तनाव से बचने के लिए नियमित रूप से खेलना चाहिए। प्रतिदिन एक घण्टा खेल के लिए देने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। प्रतियोगिता से जीवन में आगे बढ़ने का भाव आता है। साथ ही श्रेष्ठ कार्य करने की क्षमता विकसित होती है। प्रतियोगिता की भावना प्रत्येक क्षेत्र में होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि राज्य में अलग-अलग जिलों से आकर एक स्थान पर एकत्र होना तथा साथ रहना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे समरसता की भावना पैदा होती है। जीवन्तता का आभास होता है। आपसी मेल जोल से सहृदयता बढ़ती है। आगामी प्रतियोगिता की अभी से तैयारी करनी चाहिए। इससे प्रतियोगिता में विजयी बनने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास विकसित होगा।

समापन कार्यक्रम में अजमेर के सम्भागीय आयुक्त डाॅ. महेश चन्द्र शर्मा ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। सरकारी अधिकारियों एवं कार्मिकों को कार्य से मध्य में समय निकालकर खेल अवश्य खेलना चाहिए। शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति आसानी से तनाव प्रबंधन कर लेता है। खेलने वाला व्यक्ति प्रत्येक कार्य तत्परता से करता है। आपस में सामाजिक सदभाव भी बढ़ता है।

आयोजन सचिव एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार गौतम ने प्रतियोगिता प्रतिवेदन में कहा कि प्रतियोगिता में 560 खिलाड़ियों में भाग लिया था। बैडमिण्टन प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 27 एवं महिलाओं की 11, टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 21 एवं महिलाओं की 8 तथा टेबिल टेनिस प्रतियोगिता के लिए पुरूषों की 20 टीमों ने भाग लिया।

उन्होंने कहा कि बैडमिण्टन प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में झालावाड़ की टीम विजेता एवं जयपुर शहर की टीम उपविजेता रही। इस प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जिला जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। टेनिस प्रतियोगिता में पुरूष वर्ग में जिला बीकानेर की टीम विजेता एवं जयपुर सचिवालय की टीम उपविजेता रही। प्रतियोगिता में महिला वर्ग में जयपुर ग्रामीण की टीम विजेता एवं जिला उदयपुर की टीम उपविजेता रही। टेबिल टेनिस प्रतियोगिता में जिला उदयपुर की टीम विजेता एवं जिला डूंगरपुर की टीम उपविजेता रही।

सं.रामसिंह.संजय

वार्ता

More News
बेकाबू कार दीवार से टकराई, तीन युवकों की मौत

बेकाबू कार दीवार से टकराई, तीन युवकों की मौत

13 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीगंगानगर, 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में पीलीबंगा में क्षतिग्रस्त सूरतगढ़ रोड फोरलेन हाईवे पर शनिवार को एक तेज रफ्तार कार उछलकर सड़क के किनारे एक दीवार से टकराकर पलट गयी जिससे कार में सवार तीन युवको की मौत हो गयी तथा दो घायल हो गये।

see more..
चीन ने भारत की सीमा में नहीं किया है कोई कब्जा-सिंह

चीन ने भारत की सीमा में नहीं किया है कोई कब्जा-सिंह

13 Apr 2024 | 6:16 PM

जयपुर 13 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वी के सिंह ने कहा है कि पिछले दस वर्ष में चीन ने भारत की सीमा में कोई कब्जा नहीं किया हैं।

see more..
image