Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी में खेल स्टेडियम और हॉकी एस्ट्रोटर्फ सरकार की प्राथमिकताः जयराम

मंडी में खेल स्टेडियम और हॉकी एस्ट्रोटर्फ सरकार की प्राथमिकताः जयराम

शिमला, 3 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को विधानसभा में आश्वासन दिया कि राज्य सरकार मंडी शहर में इंडोर खेल स्टेडियम और एस्ट्रोटर्फ हाॅकी मैदान बनाना सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है तथा इनके लिये भूमि का चयन एवं और हस्तांतरण होते ही जल्द निर्माण शुरू किया जाएगा ताकि युवाओं को इसका लाभ मिल सके।



मंडी के भाजपा विधायक अनिल शर्मा द्वारा विधानसभा सत्र में एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शहर के निकट कोई उपयुक्त भूमि उपलब्ध नहीं है क्योंकि मेडिकल यूनिवर्सिटी के निर्माण को देखते हुये पहले से ही भूमि की खरीद हो चुकी है।

इससे पहले वन एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया ने मूल प्रश्न के उत्तर में कहा कि मंडी इंडोर स्टेडियम और हॉकी एस्ट्रोटर्फ मैदान के साथ खेल परिसर के निर्माण के लिए मंडी शहर में रघुनाथ-का-पद्दार में खेला इंडिया स्कीम के तहत जगह का चयन किया है जो आठ किलोमीटर दूर है तथा इस पर कार्य भी शुरू हो चुका है। उन्होंने कहा कि अगर विधायक के पास जमीन का कोई और विकल्प उपलब्ध है तो वह उन्हें बताएं ताकि इस पर जल्द काम शुरू किया जा सके।

वहीं एक अन्य सदस्य मोहन लाल ब्राकटा के प्रश्न पर परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य परिवहन निगम (एचआरटीसी) में चालकों और परिचालकों के 1439 पद रिक्त हैं। इनमें चालकों के 640 और परिचालकों के 799 पद हैं। हालांकि चालकों के 400 रिक्त पदों और परिचालकों के 568 रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि एचआरटीसी के 34 डिपो में चालकों के कुल 4584 स्वीकृत पदों के मुकाबले 3944 चालक उपलब्ध हैं। जबकि 640 पद रिक्त हैं। इसी तरह एचआरटीसी के 33 डिपो में परिचालकों के कुल 9949 स्वीकृत पदों के मुकाबले 3699 परिचालक उपलब्ध हैं। वहीं 799 पद खाली हैं। गत तीन वर्षों में एचआरटसी में 50 विद्युत संचालित बसें और तीन टैम्पो ट्रैवलर की खरीद हुई है। 50 विद्युत संचालित बसें स्थानीय क्षेत्र ढली के लिए आबंटित की गई हैं। रोहड़ू क्षेत्र को कोई भी नई बस आबंटित नहीं की गई। वर्तमान में रोहड़ू में आठ बसों की कमी है। वर्तमान परिस्थितियों में रोहड़ू से दिल्ली के लिए वोल्बो बस सेवा चलाने का कोई विचार नहीं है।

सं.रमेश 2020वार्ता

image