Monday, May 16 2022 | Time 10:18 Hrs(IST)
image
खेल


बल्लेबाज़ी विभाग में लोकेश राहुल ने पिछले दो साल में चौथे और पांचवें नंबर पर बढ़िया बल्लेबाज़ी करने के बावजूद रोहित शर्मा की ग़ैरमौजूदगी में पारी की शुरुआत की। हालांकि राहुल के इस क़दम ने मध्य-क्रम में एक स्थान खोल दिया और भारत ने श्रेयस अय्यर को वहां आज़माया। श्रेयस ने तीनों मैचों में पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी की और हर मौक़े पर उनके पास अपनी पारी को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने का पर्याप्त समय था। उन्होंने 17, 11 और 26 का स्कोर बनाया। शायद भारतीय टीम को उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी। द्रविड़ ने इस सीरीज़ के बाद कहा कि खिलाड़ियों को अगर ज़्यादा मौक़े दिए जाएंगे तो उन्हें उनसे "बड़े प्रदर्शन" की उम्मीद रखी जा सकती है।
जहां तक पंत का सवाल है, दूसरे वनडे मैच में 71 गेंदों में 85 रन की पारी यकीनन किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सीरीज़ की सर्वश्रेष्ठ पारी थी। शिखर धवन और विराट कोहली को खोने के बाद पंत ने काफ़ी सकारात्मकता के साथ अपनी पारी का निर्माण किया था। लेकिन तीसरे वनडे में खराब शॉट खेलकर पंत का शून्य पर अपना विकेट गंवाना भारत को भारी पड़ा।
रोहित के लौटने के बाद, राहुल मध्य क्रम में वापस आ सकते हैं। जब वह पंत के साथ मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करेंगे तो भारतीय टीम की बल्लेबाज़ी थोड़ी संतुलित हो सकती है।
एक और समस्या, जो लंबे समय से चली आ रही है, वह ये कि भारत के बल्लेबाज़ गेंदबाज़ी नहीं करते हैं और उनके गेंदबाज़ों पर आप यह भरोसा नहीं कर सकते हैं कि वह रन बनाएंगे। इस सीरीज़ के दौरान, शार्दुल ठाकुर और दीपक ने बल्ले के साथ बढ़िया प्रदर्शन किया। लेकिन क्या शार्दुल पहली पसंद के गेंदबाज़ हैं या वह अपनी बल्लेबाज़ी के कारण टीम में शामिल किए जा रहे हैं? टीम के पास इस समस्या का निवारण फ़िलहाल तो नहीं है। हार्दिक पंड्या की फ़िटनेस ने टीम की परेशानी बढ़ाकर रख दी है।
हार्दिक की अनुपस्थिति में भारत ने वेंकटेश अय्यर को अपने छठे गेंदबाज़ी विकल्प के रूप में आज़माया, लेकिन उन्हें पहले वनडे में एक भी ओवर नहीं दिया गया। हालांकि उन्होंने दूसरे वनडे में पांच ओवर की गेंदबाज़ी की थी।
भारत ने अंतिम वनडे में श्रेयस को छठे गेंदबाज़ी विकल्प के रूप में आज़माया। उन्होंने दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ लेग स्पिन और बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के ख़िलाफ़ ऑफ़ स्पिन गेंदबाज़ी की। लेकिन उनकी गेंदबाज़ी में नियंत्रण की कमी थी। फिर भी यह एक ऐसा विकल्प है जिस पर भारतीय टीम ने अभी तक सोचा नहीं था। अगर श्रेयस अपनी गेंदबाज़ी पर काम कर लें तो टीम को काफ़ी राहत मिल सकती है। हालांकि भारत उम्मीद कर रहा होगा कि हार्दिक और जडेजा विश्व कप आने तक अपनी फ़िटनेस और फ़ॉर्म को हासिल कर लेंगे।
रोहित और द्रविड़ को पता होगा कि अभी भी काफ़ी कुछ ठीक किया जाना है। हालांकि वह यह भी जानते हैं कि इस सीरीज़ में टीम ने काफ़ी प्रयोग भी किया, जिसके कारण वह एक ही सीरीज़ से ज़्यादा निष्कर्ष निकालने का प्रयास नहीं करेंगे।
राज
वार्ता
More News

15 May 2022 | 11:48 PM

see more..
उत्तरांचल हीरोज का विजय अभियान शुरू

उत्तरांचल हीरोज का विजय अभियान शुरू

15 May 2022 | 10:30 PM

नयी दिल्ली, 15 मई (वार्ता) शशांक ममगईं के दो शानदार गोलों की मदद से उत्तरांचल हीरोज ने अशोका क्लब को 2-0 से हरा कर डीएसए बी डिवीजन लीग में पूरे अंक अर्जित किए। नेहरू स्टेडियम में खेले गए एक अन्य एकतरफा मुकाबले में कालेजियन्स ने कोलंबस यंग्सटर्स को चार गोलों से परास्त किया।

see more..
विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं निकहत

विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं निकहत

15 May 2022 | 10:25 PM

नई दिल्ली,15 मई (वार्ता) भारत की निकहत जरीन रविवार को एकतरफा जीत के साथ तुर्की के शहर इस्तांबुल में जारी 12वीं आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 52 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं।

see more..
माई11सर्किल को मिली महिला टी20 चैलेंज की टाइटल स्पॉन्सरशिप

माई11सर्किल को मिली महिला टी20 चैलेंज की टाइटल स्पॉन्सरशिप

15 May 2022 | 10:19 PM

कोलकाता, 15 मई (वार्ता) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को नीलामी प्रक्रिया को पूरा करते हुए वुमेन्स टी20 चैलेंज 2022 की टाइटल स्पॉन्सरशिप के अधिकार भारतीय फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म माई11सर्किल को दे दिये।

see more..
image