Thursday, Apr 18 2024 | Time 09:01 Hrs(IST)
image
खेल


खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेलों में उज्ज्वल प्रदर्शन करने के अवसर प्राप्त हुए हैं: पटेल

खिलाड़ियों को विश्व स्तरीय खेलों में उज्ज्वल प्रदर्शन करने के अवसर प्राप्त हुए हैं: पटेल

नर्मदा , 25 जून (वार्ता) गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शनिवार को कहा कि खेलो इण्डिया, फ़िट इण्डिया, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जैसे नूतन दृष्टिकोण से देश में खेल-कूद तथा फ़िटनेस के प्रति एक पूरी नई लहर पैदा हुई है और खिलाड़ियों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण से सुसज्ज होकर विश्व स्तरीय खेलों में उज्ज्वल प्रदर्शन करने के अवसर प्राप्त हुए हैं।

विश्व में खेल-कूद क्षेत्र में भारत के श्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर सामूहिक चिंतन के लिए देश की सर्वप्रथम खेल-कूद व युवा मामलों के मंत्रियों की द्वि-दिवसीय राष्ट्रीय परिषद् शुक्रवार से गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया स्थित स्टैच्यू ऑफ़ यूनिटी (एसओयू)-एकता नगर टैंट सिटी में शुरू हुई जिसमें देश के विभिन्न राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों के खेल-कूद मंत्री, खेल-कूद सचिव एवं भारत सरकार के सम्बंधित मत्रालयों के उच्चाधिकारी सहभागी हुए।

पटेल इस राष्ट्रीय परिषद् में द्वितीय व अंतिम दिन आज सहभागी हुए। इस अवसर पर केन्द्रीय खेल-कूद एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर, केन्द्रीय खेल-कूद राज्य मंत्री निशिथ प्रामाणिक, गुजरात के खेल-कूद, युवा सेवा एवं सांस्कृतिक मामलों एवं गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी आदि भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय परिषद् को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के दिशादर्शन में भारत के खेल-कूद इको सिस्टम को अधिक सुदृढ़ बना कर खेल-कूद विश्व के मानचित्र पर देश को अधिक ऊँचे स्थान पर अंकित कराने में इस राष्ट्रीय परिषद् में हुआ विचार-मंथन एवं निष्कर्ष अति महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। खेलो इण्डिया, फ़िट इण्डिया, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जैसे नूतन दृष्टिकोण अपनाए गए हैं। इससे देश में खेल-कूद तथा फ़िटनेस के प्रति एक पूरी नई लहर पैदा हुई है और खिलाड़ियों को अत्याधुनिक प्रशिक्षण से सुसज्ज होकर विश्व स्तरीय खेलों में उज्ज्वल प्रदर्शन करने के अवसर प्राप्त हुए हैं।

इस संदर्भ में उन्होंने गुजरात में प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए खेल महाकुंभ की उत्तरोत्तर सफलता तथा राज्य में स्थापित हुए स्पोर्ट्स कल्चर के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हाल ही में गुजरात स्पोर्ट्स पॉलिसी भी लॉन्च की गई है। यह पॉलिसी इस क्षेत्र में विकास के आगामी चरणों में मार्गदर्शन देगी। उन्होंने कहा कि स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों को वैज्ञानिक प्रशिक्षण देने का एक सक्षम माध्यम बनी है और स्पोर्ट्स कॅरियर निर्माण का क्षेत्र भी बनी है। हम गुजरात में खेल-कूद के लैण्डस्केप के प्रत्येक ढाँचे को छूने तथा अभिव्यक्त करने के सभी प्रयास कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि देश के प्रत्येक राज्य तथा केन्द्र शासित प्रदेश के पास अपनी अलग एवं विविधतापूर्ण खेल-कूद और परम्परागत खेलों की विरासत है, जिसे वर्तमान समय की अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ कर समयानुकूल रूप देने की आवश्यकता है। इस परिषद् का सामूहिक विचार-मंथन इस दिशा में उत्तम प्लेटफ़ॉर्म बनेगा। खिलाड़ियों, कोच, ट्रेनर्स तथा अन्य लोगो को उनकी वास्तविक क्षमता की अनुभूति कराने में सहायता करने के लिए वैज्ञानिक ढंग से प्रशिक्षण एवं वैज्ञानिक ज्ञान देने की आवश्यकता है।

इस राष्ट्रीय परिषद् में अनुराग सिंह ठाकुर, निशिथ प्रामाणिक, हर्ष संघवी सहित विभिन्न राज्यों के खेल-कूद मंत्री, केन्द्रीय खेल-कूद सचिव श्रीमती सुजाता चतुर्वेदी तथा केन्द्रीय युवा मामलों के सचिव संजीव कुमार, गुजरात के खेल-कूद तथा युवा सेवा व सांस्कृतिक मामलों के प्रधान सचिव अश्विनी कुमार, स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ़ इण्डिया के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न राज्यों के खेल-कूद एवं युवा मामलों के सचिव, आयुक्त आदि भी उपस्थित रहे।

अनिल राज

वार्ता

More News
दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

दिल्ली ने गुजरात को छह विकेट से किया पराजित

17 Apr 2024 | 10:46 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद जेक फ्रेजर-मक्गर्क (20) रन और शे होप (19) रनों की शानदार पारियों के दम पर बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को छह विकेट से पराजित कर दिया।

see more..
दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

दिल्ली के गेंदबाजों ने गुजरात को आईपीएल के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेटा

17 Apr 2024 | 9:45 PM

अहमदाबाद 17 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन का मुजाहिरा करते हुए बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग के 32वें मुकाबले में गुजरात टाइटंस को इस सत्र के अब तक के सबसे छोटे स्कोर 89 रन पर समेट दिया है।

see more..
image