Friday, Apr 19 2024 | Time 08:50 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका: दिनेश गुणवर्धने ने ली नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

श्रीलंका: दिनेश गुणवर्धने ने ली नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ

कोलंबो 22 जुलाई (वार्ता) वरिष्ठ राजनेता दिनेश गुणवर्धने ने शुक्रवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

श्री गुणवर्धने (73)को इससे पहले श्रीलंका के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। वह राजपक्षे के राजनीतिक परिवार के लंबे समय से सहयोगी हैं। श्री गुणवर्धने की नियुक्ति से पहले सुरक्षा बलों ने राजपक्षे परिवार के खिलाफ प्रदर्शन करने और उन्हें देश के आर्थिक पतन के लिए जिम्मेदार ठहराने वाले राजधानी में महीनों से कब्जे वाले मुख्य विरोध स्थल से प्रदर्शनकारियों को हटाया था।

श्री गुणवर्धने का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन के पास एक विरोध शिविर को खाली कराने और कई लोगों को गिरफ्तार करने के कई घंटे बाद हुआ। सुरक्षा बलों ने कम से कम दो पत्रकारों और दो वकीलों की पिटाई भी की।

श्री गुणवर्धने श्रीलंका के एक प्रमुख राजनीतिक परिवार से हैं और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के सहपाठी भी हैं।

श्रीलंकाई प्रदर्शनकारी आर्थिक संकट के कारण राष्ट्रपति विक्रमसिंघे सहित अपने नेताओं के इस्तीफे की मांग को लेकर महीनों से सड़कों पर उतरे हैं। चूंकि द्वीप राष्ट्र के 2.2 करोड़ लोगों को दवा, भोजन और ईंधन जैसी आवश्यक चीजों की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है।

संजय, आशा

वार्ता

More News
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image