Friday, Apr 19 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


श्रीलंका: राष्ट्रपति राजपक्षे ‘घोषणा के अनुसार’ इस्तीफा देंगे

श्रीलंका: राष्ट्रपति राजपक्षे ‘घोषणा के अनुसार’ इस्तीफा देंगे

कोलंबो, 11 जुलाई (वार्ता) श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को पुष्टि की कि राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को सूचित किया है कि वह ‘पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार अपने पद से इस्तीफा दे देंगे।’

अल जजीरा ने आज यह जानकारी दी। हजारों प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को श्री राजपक्षे और श्री विक्रमसिंघे के आधिकारिक आवासों पर धावा बोल दिया था।

देश में गंभीर आर्थिक संकट के मद्देनजर शनिवार के व्यापक विरोध के बाद, संसद अध्यक्ष ने कहा कि श्री राजपक्षे बुधवार को इस्तीफा देंगे। श्री राजपक्षे की ओर से पद छोड़ने की उनकी योजना के बारे में कोई सीधी बात नहीं की गई है।

श्री विक्रमसिंघे ने भी घोषणा की है कि वह भी एक सर्वदलीय अंतरिम सरकार के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए पद छोड़ देंगे।

एक वैकल्पिक सरकार बनाने के लिए पार्टी के नेता गहन चर्चा कर रहे हैं, दिवालिया राष्ट्र के लिए एक बेलआउट कार्यक्रम के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ चर्चा जारी रखने की तत्काल आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि श्री विक्रमसिंघे ने सोमवार सुबह कैबिनेट मंत्रियों के साथ चर्चा की।

विधायक उदय गम्मनपिला ने कहा कि मुख्य विपक्षी यूनाइटेड पीपुल्स फ्रंट और श्री राजपक्षे के सत्तारूढ़ गठबंधन से अलग हुए राजनेताओं ने भी चर्चा की और साथ काम करने के लिए सहमत हुए।

मुख्य विपक्षी नेता साजित प्रेमदास और दुलस अल्हाप्परुमा के नाम क्रमशः राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए प्रस्तावित किए गए हैं।

प्रेमदासा और अल्हाप्परुमा से अनुरोध किया गया है कि वे सोमवार को बाद में संसद अध्यक्ष के साथ बैठक से पहले पदों को कैसे साझा करें, इस पर निर्णय लें।

संवैधानिक विशेषज्ञों का कहना है कि एक बार जब राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री औपचारिक रूप से इस्तीफा दे देते हैं, तो अगला कदम होगा कि अध्यक्ष को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया जाए और संसद के लिए श्री राजपक्षे के कार्यकाल को पूरा करने के लिए 30 दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति के लिए मतदान किया जाए, जो कि 2024 में समाप्त होना था।

संजय.श्रवण

वार्ता

More News
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image