Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:27 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर में हिमपात के कारण दिन में बढ़ी ठंड, रात के तापमान में सुधार

श्रीनगर में हिमपात के कारण दिन में बढ़ी ठंड, रात के तापमान में सुधार

श्रीनगर, 16 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और इसके आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को ताजा हिमपात के बाद ठंड बढ़ गयी जबकि रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस ऊपर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को श्रीनगर हल्का हिमपात होने और अधिकतम तापमान के कम रहने का अनुमान जताया है। कल हालांकि मौसम में कुछ सुधार होने की उम्मीद है और इसके बाद 18-21 जनवरी तक फिर से हिमपात होने के आसार हैं।

बुधवार को हुए हिमपात के बाद यहां सुबह आसमान में बादल छाये रहे। हिमपात के बाद श्रीनगर की सड़कों पर फिसलन हो गयी। यहां ताजा हिमपात से घरों, गाड़ियों की छतों, पेड़ों की चोटियों, खुले मैदान और सड़कों पर सफेद चादर में तब्दील कर दिया। सड़कों पर फिसलन का सीधा असर यातायात की आवाजाही पर पड़ा। स्थानीय और बाहर से आये पर्यटक डल झील के किनारे हिमपात का मजा लेते और फोटो तथा सेल्फी खींचते देखा गया। कुछ पर्यटक झील के एक हिस्से पर शिकारा सवारी भी करते दिखाई दिये।

मौसम विभाग के एक प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि आसमान में बादलों की वजह से रात में तापमान बढ़ा है। बुधवार को न्यूनतमा तापमान मंगलवार के न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे से सुधरकर जमाव बिंदू से 2.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शीतकालीन छुट्टियों की वजह से शिक्षण संस्थान हालांकि बंद हैं, लेकिन शहर में सैकड़ों छात्रों को ट्यूशन और कोचिंग केंद्र जाते देखा गया। यहां के अधिकतर क्षेत्रों आजाद बस्ती, बादशाह नगर और आसपास के इलाकों में देर रात से ही बिजली आपूर्ति बाधित है। नागरिकों को आरोप है कि हर रोजाना लंबे समय तक बिजली काटी जाती है।

सं. दिनेश

वार्ता

image