Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सिविल सेवा में कामयाबी का श्रेय परिवार को दिया सृष्टि ने

सिविल सेवा में कामयाबी का श्रेय परिवार को दिया सृष्टि ने

भोपाल, 06 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा में सफल रहकर एक श्रेष्ठ मुकाम हासिल करने वालीं भोपाल निवासी सृष्टि जयंत देशमुख का मानना है कि सिविल सेवा के जरिए बेहतर ढंग से समाज सेवा की जा सकती है।

सिविल सेवा की अंतिम परीक्षा के कल घोषित नतीजों में सृष्टि ने अखिल भारतीय स्तर पर पांचवीं रैंक हासिल की है, जबकि महिला वर्ग में वे अव्वल हैं। सृष्टि ने आज यहां मीडिया से कहा कि समाज सेवा जनप्रतिनिधि बनकर की जा सकती है, या फिर आईएएस अफसर बनकर। समाज के लिए कुछ करने की चाह ने ही उन्हें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) का अफसर बनने की प्रेरणा दी और परिवार तथा सभी शुभचिंतकों की मदद से वे यह उपलब्धि हासिल करने वाली बन गयीं।

सृष्टि ने कहा कि उन्होंने भोपाल के कार्मल कान्वेंट स्कूल से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एक निजी इंजीनियरिंग कॉलेज से कैमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके साथ ही घर पर ही रहकर यूपीएससी की तैयारी की। उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सर्विस की परीक्षा में श्रेष्ठ स्थान हासिल कर लिया।

तेइस वर्षीय सृष्टि एक सामान्य मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनकी इस सफलता पर परिजनों के साथ ही पूरे शहर के लोग प्रसन्न हैं। सृष्टि ने कहा कि एक आईएएस अफसर में निर्णय लेने का अधिकार रहता है और इस अधिकार का उपयोग कर वे समाज सेवा बेहतर ढंग से कर सकेंगी।

 

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image