Sunday, Oct 24 2021 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
खेल


एसएससीबी के मुक्केबाजों का दबदबा, दीपक दूसरे दौर में पहुंचे

एसएससीबी के मुक्केबाजों का दबदबा, दीपक दूसरे दौर में पहुंचे

बेल्लारी, 16 सितंबर (वार्ता) दीपक की प्रेरणादायी जीत के बीच सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के मुक्केबाजों ने कर्नाटक के बेल्लारी के इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में जारी 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के दूसरे दिन गुरुवार को प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मैच जीत लिए।

दीपक, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूर्नामेंट में रजत पदक की राह में विश्व और ओलंपिक खेलों के चैंपियन शाखोबिदीन जोइरोव को हराया था, ने 51 किग्रा भार वर्ग के शुरुआती दौर के मैच में बिहार के अमन कुमार के खिलाफ 5-0 से एकतरफा जीत के साथ एसएससीबी के लिए दबदबे का माहौल बनाया।

बरुण सिंह (48 किग्रा) और आकाश (54 किग्रा) ने एसएससीबी की जीत की गति को और बढ़ा दिया। इन दोनों ने क्रमशः तेलंगाना के डोनाल्ड जानुमाला और अखिल भारतीय पुलिस के रॉकी के खिलाफ एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की।

दलवीर सिंह तोमर (64 किग्रा) और नवीन बूरा (71) दूसरे दौर में आगे बढ़ने वाले अन्य दो मुक्केबाज हैं। इस तरह एसएससीबी के सभी पांच मुक्केबाज इस प्रतिष्ठित इवेंट के दूसरे दिन विजयी हुए, जिसमें 35 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की इकाइयों और बोर्डों करीब 400 मुक्केबाजो की भागीदारी देखी जा रही है। इस बीच, 67 किग्रा भार वर्ग में, कर्नाटक के रेयान एमडी ने भी दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई। रेयान ने दिल्ली के भूपेश रूहल को 4-0 के अंतर से हराया।

महाराष्ट्र के मुक्केबाज अजय पेंडोर (51 किग्रा) और यश गौड (64 किग्रा) ने भी अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की। इन दोनो ने अपने शुरुआती दौर के मुकाबलों में क्रमश: मणिपुर के इराबोट हेइग्रुजम और लद्दाख के सैलेम मलिक को मात दी।

दूसरे दौर में प्रवेश करने वाले अन्य मुक्केबाजों में उत्तर प्रदेश के जावेद (51 किग्रा) और चंडीगढ़ के रोहित कुमार (64 किग्रा) भी हैं। जहां जावेद ने 4-1 की जीत में असम के मनुज ठाकुर से बेहतर प्रदर्शन किया, वहीं रोहित के हमले ने रेफरी को प्रतियोगिता को रोकने और गुजरात के अरविंद ठाकोर के खिलाफ आरएससी के फैसले के साथ रोहित को विजेता घोषित करने के लिए मजबूर किया।

71 किग्रा भार वर्ग में खेलते हुए, राजस्थान के जयवर्धन कास्निया ने भी गुजरात के मोहम्मद मोइन शेख पर 4-1 से जीत के बाद दूसरे दौर में प्रवेश किया। इस आयोजन के दूसरे दिन कुल 75 मुकाबले हुए।

इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) के संशोधित वजन डिवीजनों के अनुसार इस टूर्नामेंट 10 की बजाय 13 श्रेणियों के साथ आयोजित किया गया है। मौजूदा चैंपियनशिप का फाइनल 21 सितंबर को खेला जाएगा।

इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी आगामी 2021 एआईबीए एलीट मेन्स वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए खुद के लिए सीधा बर्थ बुक करेंगे जो 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में होने वाली है।

आयोजन से प्रत्येक श्रेणी के स्वर्ण और रजत पदक जीतने वाले मुक्केबाज भी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में सीधे प्रवेश हासिल करेंगे। राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद सेलेक्शन ट्रायल होंगे, जो 24 सितंबर तक खेले जाएंगे ताकि प्रत्येक वर्ग से राष्ट्रीय शिविर में भाग लेने के लिए शेष दो नामों को अंतिम रूप दिया जा सके।

नेशनल चैंपियनशिप के स्वर्ण और रजत पदक विजेता राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में शामिल होंगे। जबकि शिविर में शेष दो स्थानों का निर्णय चयन ट्रायल के आधार पर किया जाएगा, जो कि नेशनल के ठीक बाद होगा, जहां नेशनल्स के दो कांस्य पदक विजेता उन तीन शीर्ष टीमों- एसएससीबी, आरएसपीबी और हरियाणा- की बी टीमों का प्रतिनिधित्व करने वाले मुक्के के काथ प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिन्होंने राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बीते संस्करण में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। नेशनल कैम्प के लिए शेष दो नामों की घोषणा 24 सितंबर को सेलेक्शन ट्रायल के परिणामों के आधार पर की जाएगी।

राज

वार्ता

More News
भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

भारत और पाकिस्तान में होगी भावनाओं की जंग

23 Oct 2021 | 10:56 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को होने वाले बहु प्रतिष्ठित मुकाबले के लिए माहौल तैयार हो चुका है और दोनों टीमों के बीच यह सिर्फ एक मुकाबला नहीं बल्कि भावनाओं की जंग होगा।

see more..
सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

सिर्फ क्रिकेट पर दे रहे हैं ध्यान : डोमिंगो

23 Oct 2021 | 10:24 PM

शारजाह, 23 अक्टूबर (वार्ता) बंगलादेश क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रसेल डोमिंगो ने कहा कि उनकी टीम बाहरी आलोचनाओं की चिंता के बजाय क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर रही है, क्योंकि उसे कल सुपर 12 चरण में श्रीलंका के खिलाफ टी-20 विश्व कप मुकाबला खेलना है।

see more..
चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

चैंपियन विंडीज को 55 रन ढेर कर छह विकेट से जीता इंग्लैंड

23 Oct 2021 | 10:18 PM

दुबई, 23 अक्टूबर (वार्ता) इंग्लैंड ने अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से गत चैंपियन वेस्ट इंडीज को आईसीसी टी 20 विश्व कप के ग्रुप एक के मुकाबले में शनिवार को 14.2 ओवर में मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया और फिर 8.2 ओवर में चार विकेट पर 56 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली।

see more..
पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

पेफी ने सांसदों और विधायकों की टीम को तीन विकेट से हराया

23 Oct 2021 | 9:52 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता ) शारीरिक शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत संगठन फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी ) द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट को लेकर सेंट्रल सेक्रेटरियेट के विनय मार्ग स्थित स्पोर्ट्स ग्राउंड पर सांसद एवं विधायकों और पेफी टीम के बीच 20- 20 मैत्री क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन केंद्रीय क़ानून और न्याय राज्यमंत्री, भारत सरकार प्रोफ़ेसर एस पी सिंह बघेल ने पेफी के राष्ट्रीय महासचिव पियूष जैन की गेंद को मारकर किया । पेफी ने यह मैच तीन विकेट से जीता।

see more..

किशोर कुमार जेना पुरुष फाइनल में शीर्ष पर, अनुभवी विपिन कसाना से भिड़ेंगे

23 Oct 2021 | 9:35 PM

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) किशोर कुमार जेना (ओडिशा) ने यहां शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एफआई) की तीसरी राष्ट्रीय ओपन भाला फेंक चैंपियनशिप में 70.96 मीटर के आसान प्रयास के साथ 12 पुरुष फाइनलिस्ट की सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया।

see more..
image