Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:42 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्टालिन ने चेन्नई-टोक्यो के बीच सीधी विमान सेवा फिर से शुरू करने को केंद्र से लगायी गुहार

स्टालिन ने चेन्नई-टोक्यो के बीच सीधी विमान सेवा फिर से शुरू करने को केंद्र से लगायी गुहार

चेन्नई, 31 मई (वार्ता) चेन्नई में जनवरी 2024 में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट (जीआईएम) के लिए सिंगापुर और जापान के उद्योगपतियों को आमंत्रित करने के बाद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने बुधवार को केंद्रीय इस्पात एवं नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया से टोक्यो और चेन्नई के बीच सीधी विमान सेवा फिर से शुरू करने और जल्द से जल्द सिंगापुर और मदुरै के बीच कम से कम एक दैनिक उड़ान के लिए उड़ानों की संख्या बढ़ायी जाने की गुहार लगायी।

श्री सिंधिया को इस संबंध में लिखे अर्द्ध-आधिकारिक पत्र की प्रतियां यहां मीडिया को जारी करने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा कि जापान और सिंगापुर में रहने वाले लोगों, व्यापारिक समुदाय, तमिल प्रवासी और सरकारी अधिकारियों की ओर से इस संबंध में कई अनुरोध किये गये हैं ।

उन्होंने सिंधिया से इन दोनों प्रस्तावों पर प्राथमिकता के आधार पर विचार करने का अनुरोध भी किया है।

श्री स्टालिन ने बताया कि मुख्य रूप से तमिलनाडु में निवेश आकर्षित करने और तमिलनाडु सरकार द्वारा जनवरी, 2024 में प्रस्तावित जीआईएम में भाग लेने के लिए भावी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए उन्होंने सिंगापुर और जापान का एक सफल दौरा किया था। अपनी इस यात्रा के दौरान, उन्होंने सरकार और व्यापारिक नेताओं तथा भारतीय प्रवासी समुदाय के सदस्यों, विशेष रूप से वहां बसे तमिलनाडु के लोगों से मुलाकात की थी।

श्री स्टाालिन ने कहा “ निसान, तोशिबा, यामाहा, कोमात्सु, मित्सुबिशी और हिताची जैसे कई बड़े जापानी समूह ने तमिलनाडु में अपनी विनिर्माण सुविधाएं स्थापित की हैं। जापान-भारत निवेश संवर्धन साझेदारी कार्यक्रम के तहत भारत में स्थापित 12 औद्योगिक टाउनशिप में से तीन तमिलनाडु में हैं। इतना ही नहीं 600 से अधिक जापानी कंपनियों के राज्य में प्रतिष्ठान होने के साथ, पिछले दो दशकों में, जापानी प्रवासियों की आमद धीरे-धीरे बढ़ी है और मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि चेन्नई भारत में सबसे बड़े जापानी समुदाय का घर है।”

उन्होंने कहा कि साथ ही, जापान में भी एक महत्वपूर्ण तमिल डायस्पोरा है, विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी और वित्त से संबंधित क्षेत्रों में पेशेवर वहां हैं। इसके परिणामस्वरूप, तमिलनाडु और जापान के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों में लगातार मजबूती आई है और पर्यटन के रूप में लोगों के बीच संबंध भी बढ़ रहे हैं।

यह बताते हुए कि वर्तमान में चेन्नई और टोक्यो के बीच कोई सीधी उड़ान संपर्क नहीं है, मुख्यमंत्री ने कहा कि अक्टूबर 2019 में, जापान की सबसे बड़ी एयरलाइन, ऑल निप्पॉन एयरवेज (एएनए) ने चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू की थी, जिसे कोविड-19 महामारी के दौरान बंद कर दिया गया था। यह सेवा बाद में फिर से शुरू नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि सीधी उड़ान कनेक्टिविटी की कमी इन दोनों गंतव्यों के बीच यात्रा के समय को लगभग सात घंटे से दोगुना कर देती है, जो महत्वपूर्ण है। चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तमिलनाडु में जापानी व्यापार समुदाय से लगातार अनुरोध किया गया है।

श्री स्टालिन ने कहा,“ राज्य को जनवरी 2024 में जीआईएम की मेजबानी करनी है और जैसा कि हम जापान से अधिक से अधिक निवेश आकर्षित करना चाहते हैं, सीधी उड़ानों की बहाली वास्तव में एक सराहनीय उपाय होगा। उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया नागरिक उड्डयन मंत्रालय को चेन्नई और टोक्यो के बीच सीधी उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दें।”

सोनिया,आशा

वार्ता

image