Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


स्टालिन ने येदियुरप्पा से किया मेकेदातु बांध परियोजना को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह

स्टालिन ने येदियुरप्पा से किया मेकेदातु बांध परियोजना को आगे नहीं बढ़ाने का आग्रह

चेन्नई, 04 जुलाई (वार्ता) तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी. एस. येदियुरप्पा से बेंगलुरू शहर की पेयजल जरूरतों को पूरा करने के लिए मेकेदातु बांध परियोजना पर आगे नहीं बढ़ने का आग्रह किया ताकि दोनों राज्यों के बीच अच्छा सहयोग और संबंध बन सके।



श्री येदियुरप्पा को लिखे अर्ध-आधिकारिक पत्र में श्री स्टालिन ने कहा कि कर्नाटक में बेंगलुरु महानगर क्षेत्र की पेयजल की मांग को पूरा करने के लिए पहले से ही पर्याप्त बुनियादी ढांचा है। ऐसे में 67.16 टीएमसी भंडारण क्षमता वाले जलाशय की क्या आवश्यकता है, जिसमें से 4.75 टीएमसी पानी का उपयोग पेयजल के रूप में किया जायेगा। ।

उन्होंने कहा कि इससे निश्चित रूप से तमिलनाडु में पानी की उपलब्धता खतरे में पड़ जायेगी। श्री स्टालिन ने कहा कि अब जबकि तमिलनाडु का हिस्सा न्यायालय ने तय कर दिया है, हमारे हिस्से का उत्कृष्ट उपयोग केवल कुशल जल उपयोग पर निर्भर करता है लेकिन दुर्भाग्य से, तमिलनाडु में कावेरी प्रणाली में सिंचाई की दक्षता लंबे समय से चल रहे मुकदमे के कारण ज्यादा सुधार नहीं हो सका।



मुख्यमंत्री ने कहा कि कई पुरानी संरचनाओं की जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए आधुनिकीकरण और सुधार की आवश्यकता है। जब तक इन कार्यों को अंजाम नहीं दिया जाता, तब तक राज्य के लिए कोर्ट के आदेश में निर्धारित आपूर्ति की दर से पानी की मांग पूरी करना असंभव है।



उन्होंने श्री येदियुरप्पा से इन तथ्यों और मुद्दों की संवेदनशीलता पर विचार करने का अनुरोध किया और उनसे मेकेदातु परियोजना को आगे नहीं बढ़ाने का दृढ़ता से आग्रह किया।



यामिनी जितेन्द्र



वार्ता

image