Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश कांग्रेस का तीन दिवसीय आवासीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर शुरू

प्रदेश कांग्रेस का तीन दिवसीय आवासीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर शुरू

जयपुर, 26 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय आवासीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर आज जयपुर के बाड़ा पदमपुरा में शुरू हुआ।

प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किया तथा समारोह की अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा ने की। शिविर में प्रदेशभर से आए 350 प्रशिक्षुओं का नामांकन किया गया है, जिन्हें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा नियुक्त प्रशिक्षण तीन दिन तक कांग्रेस पार्टी के इतिहास एवं वर्तमान परिस्थितियों में राजनैतिक कार्यों के संबंध में जानकारी देंगे।

प्रशिक्षण शिविर में उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए श्री डोटासरा ने कहा कि देश की आजादी से पूर्व तथा आजादी के पश्चात् स्वर्णिम भारत के निर्माण का लम्बा इतिहास कांग्रेस पार्टी का है। उन्होंंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के महानायकों ने अनेक कुर्बानियाँ दी तब जाकर देश अंग्रेजों से मुक्त हुआ तथा महापुरूषों के अथक प्रयत्न का परिणाम आज का आधुनिक भारत है। उन्होंंने कहा कि हमारे नेता राहुल गाँधी अकेले नेता है जो मोदी सरकार की जनविरोधी नीतियों के विरूद्ध जंग लड़ रहे है तथा समाज के सभी वर्गों के मुद्दें उठाकर संघर्ष कर रहे है। उन्होंंने कहा कि आज जो लोग सत्ता में बैठे हैं वो धर्मनिरपेक्ष भारत में धर्म के नाम लोगों को लड़ाने व बांटने का कार्य कर रहे है। उन्होंंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा ईडी, आयकर विभाग जैसी संवैधानिक संस्थाओं का दुरूपयोग अपनी राजनैतिक स्वार्थों की सिद्धी के लिए किया जा रहा है तथा लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास फासीवादी ताकतें कर रही है। उन्होंंने कहा कि कांग्रेस का देश बनाने एवं लोगों में भाईचारा कायम करने का लम्बा इतिहास है। कांग्रेस के महान नेताओं के त्याग एवं बलिदान के कारण ही आज का उन्नत भारत हमें मिला है। उन्होंंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को दोहरी भूमिका निभानी है, एक केन्द्र सरकार की जनविरोधी नीतियों को जनता के बीच उजागर करना है, दूसरी ओर राजस्थान सरकार जो कि गुड गवर्नेंन्स का एक उदाहरण है कि जनहितकारी निर्णयों एवं जनकल्याण के लिए बनायी गयी नीतियों को जनता के समक्ष पहँचाकर जनता को इन नीतियों का लाभ प्राप्त हो यह सुनिश्चित करना है।

उन्होंंने कहा कि 2023 में पुन: कांग्रेस सरकार राजस्थान में सत्ता में आये तथा वर्ष 2024 में केन्द्र से मोदी सरकार का सफाया हो यह कार्य संगठन का दायित्व है। उन्होंंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं को इस दायित्व की पूर्ति के लिए प्रदेश के प्रत्येक गाँव-ढाणी में जाकर केन्द्र की गलत नीतियों तथा वादाखिलाफी की जानकारी प्रत्येक नागरिक तक पहुँचानी होगी। साथ ही राजस्थान सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए बनायी गई योजनाएँ जिनमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, कोरोना महामारी से निपटने के लिए किए गए प्रबन्धन, कोरोना महामारी के दौरान जान गँवाने वालों को दिए गए मुआवजे, किसानों को बिजली पर दी जाने वाली सब्सिडी जैसे कार्यों से लोगों को अवगत कराना होगा।

उन्होंंने कहा कि जनता द्वारा चुनाव जिताने के पश्चात् मिली ताकत जनसेवा के लिए होती है और यही परिपाटी कांग्रेस में रही है।

उन्होंंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के लिए सत्ता एवं संगठन सदैव तैयार एवं तत्पर रहते है, सत्ता एवं संगठन के समन्वय से कांग्रेस कार्यकर्ता वर्ष 2023 में पुन: कांग्रेस को सत्ता में लेकर आएंगे।

जोरा

वार्ता

More News
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image