Friday, Apr 26 2024 | Time 01:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कटनी के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: शिवराज

कटनी के सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: शिवराज

कटनी, 06 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि कटनी का सर्वांगीण विकास के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। आज हमने नगरीय क्षेत्र के विकास का रोड मैप तैयार किया है। इस रोडमैप के तहत आने वाले समय में 704 करोड़ रुपए के विकास कार्य नगरीय क्षेत्र को विकसित करने के लिए कराए जाएंगे।

श्री चौहान ने यह बात कटनी के होमगार्ड ग्राउंड झिंझरी में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि विकास का महायज्ञ फिर से शुरू हो गया है। औद्योगिक नगरी कटनी के विकास के लिये कोई भी कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होने घोषणा करते हुए कहा कि अमीरगंज तलाब का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। पर्यटन विकास के अंतर्गत कटनी रिवरफ्रंट के विकास के लिए 28 करोड़ लागत की योजना बनाई गई है, इसे और व्यापक स्वरूप देते हुए सौंदर्यीकरण के कार्य कराए जाएंगे।

इसके अलावा कटाएघाट की पुल पर नवीन पुल के लिए 3 करोड़ लागत से चौड़ीकरण एवं पुल के कार्य किए जाएंगे। कटनी से शहडोल मार्ग के लिए बायपास रिंग रोड का निर्माण किया जाएगा। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अधोरसंरचना निर्माण के अंतर्गत कटनी जिले में एक बेहतर बस स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। टूरिज्म और औद्योगिक विकास के लिए कटनी में हवाई पट्टी की नितांत आवश्यकता है, इसके लिए स्थानीय प्रशासन को जमीन का चयन और चिन्हांकन करने के निर्देश भी मुख्यमंत्री ने दिए।

शहर में सुरक्षित और सुगम यातायात के लिए मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कराए जाने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। उन्होने कहा कि इसके लिए लगभग 50 करोड़ की लागत से साधुराम और टीसी बजान में स्थान चिन्हांकित कर निर्माण कार्य कराया जाएगा। चौपाटी में पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चत कराने की बात भी मुख्यमंत्री ने कही।

शहर को बड़ी सुविधा देते हुए नागरिकों के लिए कटनी साउथ स्टेशन और छापरवाह इलाके को जोड़ने के लिए आरओबी का निर्माण कराए जाने की घोषणा भी उन्होंने की। इससे कटनी के तीनों मुख्य रेलवे स्टेशन आपस में जुड़ सकेंगे। श्री चौहान ने कहा कटनी जिला माइनिंग का गढ़ है, सभी खनिज संपदाओं का दोहन कर माइनिंग उद्योग स्थापित करने के प्रयास किए जाएंगे। कैमोर और कटनी की औद्योगिक आवश्यकताओं के अनुसार स्थानीय व्यक्तियों को कौशल उन्नयन और संबंधित ट्रेड का प्रशिक्षण देकर रोजगार योग्य बनाया जाएगा।

कटनी के बांधवगढ़ और विजयराघवगढ़ क्षेत्र में बाणसागर के बैकवॉटर एरिया में स्थित कोनिया टापू का विकास पर्यटन दृष्टि से करने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की। उन्होने कहा कि कटनी जिला विकास की नई उंचाइयों को छुए, प्रदेश सरकार इसके लिए दृढ संकल्पित है। कार्यक्रम में कटनी जिले को 54 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की सौगात भी मुख्यमंत्री ने दी। उन्होंने विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कटनी को उसके अनुरुप विकसित करने में हम कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे। हम इसकी विशेषता को ध्यान में रखते हुए इसे विकसित करेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा माफिया के खिलाफ छेड़े गए अभियान में कटनी की जनता का समर्थन भी श्री चौहान ने मांगा। उन्होंने कहा कि यह लड़ाई बिना जनता की ताकत के नहीं जीती जा सकती। उन्होंने कहा कि इस समय प्रदेश सरकार कुछ अलग मूड में हैं। जितने माफिया, बदमाश, गुंडे हैं, उन्हें किसी भी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा। अफसरों को सीधे आदेश है कि गुंडे, बदमाश और दादा पर कार्रवाई करें। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए जा रहे सशक्त कदम की जानकारी भी सभा में मुख्यमंत्री ने दी।

उन्होने कहा कि हम स्वसहायता समूहों सशक्त करेंगे। हर माह अलग-अलग स्वसहायता समूहों के खाते में 150 करोड़ रुपए की राशि भेजी जाएगी। अब हमारी महिलाएं गणवेश भी बनाएंगी। पोषण आहार का निर्माण भी स्वसहायता समूह महासंघ द्वारा कराया जाएगा। महिला सशक्तिकरण की दिशा में हर महत्वपूर्ण कदम उठाए जाएंगे। बेटियों की सुरक्षा की बात भी मुख्यमंत्री ने कही। उन्होंने कहा कि महिलाओं और बेटियों के खिलाफ आंख उठाकर देखने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

प्रलोभन देकर अवैध रुप से धन एकत्र करने वाली चिटफंड कंपनियों के खिलाफ की जा रही कार्रवाई की जानकारी आमजन को मुख्यमंत्री ने दी। उन्होंने कहा कि हमने अब तक ऐसी कई कंपनियों की संपत्ति जप्त कर नीलाम की हैं और करोड़ों रुपए का भुगतान भी प्रभावित लोगों को कराया है। आप चिन्ता ना करें, ऐसी धोखाधड़ी करने वालों को हम छोड़ेंगे नहीं। मध्यप्रदेश की धरती पर किसी माफिया को नहीं छोड़ा जाएगा, यह मेरा संकल्प है। कटनी में भी एेसी चिटफंड कम्पनियों के खिलाफ, जिनके द्वारा आमजन का पैसा लेकर, अब तक नहीं लौटाया गया हैं, उन पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को मंच पर ही मुख्यमंत्री ने दिए।

उन्होने कहा कि प्रदेश के खजाने पर पहला हक हमारे गरीब भाईयों और बहनों का है। हमने संबल योजना फिर से प्रारंभ की है। यह गरीबों की ताकत और उनका संबल है। जिसके तहत विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्रों को मिलेगा। आयुष्मान भारत योजना के बनने वाले कार्डों की जानकारी भी मंच पर ही कलेक्टर से मुख्यमंत्री ने ली। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र गरीबों का आयुष्मान कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें। कोई भी पात्र गरीब इससे वंचित नहीं होना चाहिए। साथ ही मुख्यमंत्री ने पात्र हितग्राहियों को पात्रता पर्ची उपलब्ध कराकर उन्हें भी योजना के लाभ से लाभान्ति करने के निर्देश प्रशासनिक अधिकारियों को दिए। उन्होने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे, इसके लिए जनप्रतिनिधि भी अपने क्षेत्र में विभागीय अधिकारियों के साथ इस दिशा में प्रभावी कार्य करें।

इसके पहले भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भी सभा को संबोधित किया और कहा कि सम्पूर्ण मध्यप्रदेश का विकास मुख्यमंत्री के नेतृत्व में ही हुआ है। कटनी के विकास को द्रुत गति से हम आगे बढ़ाएंगे। कटनी के विकास के लिए जो रोडमैप बनाया गया है, वे निश्चित ही कटनी को नंबर वन बनाएगा। श्री चौहान द्वारा कटनी को दी गई सौगातों पर उनका अभिनन्दन भी सांसद श्री शर्मा ने किया। मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल और विजयराघवगढ़ विधायक संजय सत्येन्द्र पाठक ने सभा को संबोधित किया। इस दौरान बहोरीबंद विधायक प्रणय प्रभात पांडेय और जिला पंचायत प्रधान ममता पटेल भी मौजूद रहीं।

कटनी के होमगार्ड ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम में पीएम स्वनिधी योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना सहित विभिन्न योजनाओं के हितलाभ का वितरण भी मुख्यमंत्री ने किया। कार्यक्रम में जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा, जनपद पंचायत अध्यक्ष शैलेष कन्हैया तिवारी, पूर्व मंत्री अलका जैन, मोती कश्यप सहित अन्य जनप्रतिनिधि, जिले के नागरिक और संबंधित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

सं बघेल

वार्ता

image