Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:09 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रुड़की जहरीली शराब कांड के लिये प्रदेश सरकार जिम्मेदार: राजा बहुगुणा

रुड़की जहरीली शराब कांड के लिये प्रदेश सरकार जिम्मेदार: राजा बहुगुणा

नैनीताल 09 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के प्रदेश सचिव राजा बहुगुणा ने रुड़की जहरीली शराब कांड को बेहद गंभीर मामला बताया और राज्य में मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत सरकार को इस के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार ठहराया।

श्री बहुगुणा ने कहा कि इस घटना के लिये आबकारी मंत्री प्रकाश पंत जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री से आबकारी मंत्री को तत्काल मंत्रिमंडल से बर्खास्त करने की मांग की। उन्होंने हरिद्वार जिला प्रशासन को भी जिम्मेदार ठहराया और जिलाधिकारी दीपक रावत और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूरी को भी बर्खास्त करने की मांग की।

भाकपा (माले) के प्रदेश सचिव ने हल्द्वानी में पत्रकारों से बातीचीत करते हुए यह आरोप लगाया कि प्रदेश में अवैध शराब का धंधा जोरों पर चल रहा है और यह बिना राजनैतिक संरक्षण के नहीं फल फूल सकता। शराब माफियाओं को सत्ता का संरक्षण प्राप्त है। यही कारण है कि पिछले साल हल्द्वानी के एक गोदाम से पकड़े गये अवैध शराब के जखीरे के बावजूद आज भी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हो पायी है।

उन्होंने कहा कि पृथक उत्तराखंड राज्य आंदोलन के पीछे भी नशामुक्त उत्तरखंड राज्य बनाये जाने की अवधारणा थी लेकिन बीते 18 वर्षों में राज्य में सत्ता एवं शराब माफियाओं का गठजोड़ मजबूत हुआ है। इसीलिये राज्य में आज नशा नहीं रोजगार दो जैसे आंदोलन की जरूरत है। युवा पीढ़ी शराब एवं नशे की गर्त में जा रही है। युवा पीढ़ी खोखली होती जा रही है। इसलिये राज्य को नशामुक्त किया जाना जरूरी है।

उल्लेखनीय है कि राज्य के रूड़की और उससे सटे उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में जहरीली शराब पीने से कई घर उजड़ गये हैं। कई लोगों की जान जा चुकी है और कई की हालत गंभीर बनी हुई है। इसके बाद शासन हरकत में आया और कल आबकारी विभाग एवं पुलिस के 17 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निलंबित किया गया है।

 

image