Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोरोना से मृत्यु दर नगण्य लाने पर काम कर रही राज्य सरकार - मुख्यमंत्री

कोरोना से मृत्यु दर नगण्य लाने पर काम कर रही राज्य सरकार - मुख्यमंत्री

जयपुर, 01 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान में कोरोना से मृत्यु दर नगण्य हो, राज्य सरकार इस अवधारणा के साथ काम कर रही है।

श्री गहलोत बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना को लेकर राज्यमंत्री परिषद के सदस्यों, प्रभारी सचिव, जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक, उपखण्ड अधिकारी, सीएमएचओ, सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी के साथ ही उपखण्ड एवं तहसील स्तर के अन्य अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए हमने गांव-ढाणी, मोहल्ले तक व्यापक जागरूकता अभियान चलाया है। साथ ही अब हम हर गांव में स्वास्थ्य मित्र लगाने जा रहे हैं, जो लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करने और बचाव में अहम भूमिका निभाएंगे।

श्री गहलोत ने कहा कि अनलॉक के तहत अनुमत गतिविधियों की संख्या बढ़ने के साथ ही संक्रमितों की संख्या में वृद्धि होना चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि हमें कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोने, सार्वजनिक स्थान पर नहीं थूकने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे उपायों की कड़ाई से पालना करनी होगी। तभी हम इस महामारी को फैलने से रोक पाएंगे। उन्होंने कहा कि हमें जन चेतना लाकर और नियमों की कड़ाई से पालना करवाकर लोगों की आदतों को बदलना होगा।

श्री गहलोत ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में एक्टिव मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी के बावजूद हमने अच्छे प्रबंधन से कोरोना संक्रमित रोगियों के दोगुना होने की दर एवं मृत्यु दर को राष्ट्रीय औसत से काफी बेहतर रखा है। अन्य राज्य भी कोरोना संक्रमण रोकने के हमारे प्रयासों को अपना रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की चुनौती से निपटने के लिए हमें समझाने और सख्ती, दोनों तरह की सोच के साथ काम करना होगा। तभी हम अनलॉक के इस समय में भी लॉकडाउन की तरह ही कोरोना के प्रसार को रोकने में कामयाब हो पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जागरूकता अभियान में जनप्रतिनिधियों की विशेष भूमिका है। प्रभारी मंत्रियों के बाद अब विधायकगण भी अपने-अपने क्षेत्र में पांच दिन तक लोगों को जागरूक करने में सहभागिता निभाएं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि जांच का जो बेहतर काम लॉकडाउन के समय में हुआ था, अब अनलॉक-2 में भी घर-घर सर्वे के इस काम को फिर से आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनचेतना के लिए इतना व्यापक अभियान संचालित करने वाला राजस्थान पहला राज्य है।

सुनील

वार्ता

image