Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
India


राज्य जीएसटी कानून शीध्र पारित कराये: मोदी

राज्य जीएसटी कानून शीध्र पारित कराये: मोदी

नयी दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर आम राय कायम करने के लिये सभी मुख्यमंत्रियों को श्रेय देते हुए आज कहा कि यह हमारी “ एक राष्ट्र , एक आकांक्षा और एक दृढ संकल्प ” की भावनाओं को परिलक्षित करता है अौर इसे यथाशीघ्र लागू करने के लिए इससे जुड़े राज्य जीएसटी कानून राज्य स्तर पर शीघ्र पारित कराये जाने चाहिए। प्रधानमंत्री ने नीति आयोग की शासकीय परिषद की राष्ट्रपति भवन में तीसरी बैठक की आज अध्यक्षता करने के दौरान कहा कि जीएसटी देश के इतिहास में नया कीर्तिमान रचेगा कि किस तरह राज्यों और केन्द्र के आपसी तालमेल से इतना बड़ा कदम उठाया जा सका। उन्होंने बैठक के समापन भाषण में भी राज्यों से इससे जुड़े प्रदेश स्तरीय कानून को यथाशीघ्र पारित कराने की भी अपील की। इससे पहले वित्त मंत्रालय के राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने जीएसटी पर एक प्रस्तुति दी तथा राज्यों से इसे एक जुलाई से लागू करने के लिए प्रदेश स्तरीय कानून को यथाशीघ्र पारित करने का आह्वान किया था। बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मौजूद नहीं थे। दिल्ली की तरफ से उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया बैठक में थे लेकिन वह दूसरे सत्र में मौजूद नहीं थे। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया ने बैठक के संवाददाताओं से कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक , आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडु के साथ ही तेलंगना, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों सहित 27 मुख्यमंत्री उपस्थित थे। सभी मुख्यमंत्रियों से जीएसटी को एक जुलाई से लागू करने के लिए राज्य स्तर पर जीएसटी कानून पारित कराने का आग्रह किया गया है। गौरतलब है कि संसद के बजट सत्र में जीएसटी से जुड़े चार महत्वपूर्ण विधेयकों को संसद के दोनों सदनों की मंजूरी मिलने के बाद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने भी 13 अप्रैल को इन्हें कानून बनाने के लिये अपनी मंजूरी दे दी। सरकार की योजना है कि देश में आर्थिक सुधारों की दिशा में सबसे बड़ा कदम माने जाने वाले जीएसटी को इस वर्ष एक जुलाई से लागू कर दिया जाये। जीएसटी के तहत सभी केन्द्रीय उत्पाद कर, सेवा कर, मूल्य वर्द्धित कर(वैट) और अन्य स्थानीय करों को मिलाकर एक कर प्रणाली का आगाज होगा जिससे पूरा देश एक बाजार के रूप में स्थापित होगा और सामान की आवाजाही में कोई बाधा नहीं होगी। शेखर, यामिनी वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image