Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:09 Hrs(IST)
image
राज्य


इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि यह प्राचीन बिहार के गौरवशाली इतिहास की झांकी है। भारत को एकीकृत करने वाले चन्द्रगुप्त, सम्राट अशोक एवं भगवान बुद्ध के संदेशों से युक्त यह सभ्यता द्वार प्राचीन बिहार की गौरव गाथा का बयान करेगा। उन्होंने कहा कि किसी राज्य के विकास का पैमाना कानून-व्यवस्था की स्थिति,अच्छी सड़कें और बिजली ही नहीं अच्छे और दर्शनीय भवन भी हैं। आज भी लोग बिहार आकर गोलघर देखते हैं। पिछले 12 वर्षों में बिहार में अनेक आइकॉनिक भवन बने हैं, जिनमें राजगीर का कन्वेंशन सेंटर, बिहार म्यूजियम, अरण्य भवन, गांधी मूर्ति एवं बापू सभागार शामिल हैं। आने वाली नस्लें वर्षों तक याद रखेगी कि कोई ऐसी सरकार भी थी जिसने ऐसा काम किया।
श्री मोदी ने कहा कि मुम्बई का गेटवे ऑफ इंडिया, दिल्ली का इंडिया गेट और फतेहपुर सीकरी के बुलंद दरवाजा की श्रृंखला में ही यह सभ्यता द्वार भी है, जो लोगों को बिहार के प्राचीन गौरवशाली पाटलिपुत्र का अहसास दिलाएगा। उन्होंने कहा कि ढाई हजार साल पहले मेगस्थनीज ने अपनी पुस्तक इंडिका में प्राचीन पाटलिपुत्र को भारत का सबसे बड़ा और पुराना नगर बता कर इसका गौरवगान किया है। सभ्यता द्वार के जरिये आने वाली पीढियां बिहार के गौरावशाली इतिहास को जानेगी, समझेगी।
सभा को भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी और भवन निर्माण विभाग के प्रधान सचिव चंचल कुमार ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री पशुपति कुमार पारस, उद्योग, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, सहकारिता मंत्री राणा रंधीर सिंह, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण मंत्री रमेश ऋषिदेव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, अध्यक्ष सह सदस्य राजस्व पर्षद सुनील कुमार सिंह, कृषि विभाग के प्रधान सचिव सुधीर कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चंद्रा एवं मनीष कुमार वर्मा, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव पंकज कुमार, अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के सचिव प्रेम सिंह मीणा, भवन निर्माण विभाग के प्रबंध निदेशक साकेत कुमार, मुख्यमंत्री सचिवालय के विशेष सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित अन्य वरीय पदाधिकारी, भवन निर्माण विभाग के अभियंता एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
सूरज उमेश
वार्ता
More News
पूर्णिया समेत सीमांचल का विकास मेरा मिशन : मोदी

पूर्णिया समेत सीमांचल का विकास मेरा मिशन : मोदी

16 Apr 2024 | 7:04 PM

पूर्णिया 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्णिया और सीमांचल क्षेत्र के विकास की जानबूझकर उपेक्षा करने के लिए केंद्र और बिहार की पूर्ववर्ती सरकारों की निंदा करते हुए कहा कि सीमांचल और पूर्णिया का विकास उनका मिशन है।

see more..
image