Friday, Apr 19 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य


--

श्रीमती राजे ने प्रदेश में अपराधों में लगातार हो रही कमी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि गत चार सालों में महिलाओं पर होने वाले यौनाचार उत्पीडन सहित सभी प्रकार के मामलों में कमी आयी है। उन्होंने कहा कि पुलिस की सक्रियता के चलते बच्चियों के साथ होने वाले दुराचार के चार प्रकरणों में दोषियों को मृत्युदंड और एक को आजीवन सजा दिलाने में कामयाबी मिली है।
गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार सालों में पुलिसकर्मियों को सुविधाओं देने के लिये 21000 करोड रूपये खर्च किये गये है। इसके साथ ही पुलिस विभाग में 13000 नये पदो का सृजन कर लोगों को रोजगार देने के साथ ही पुलिस कर्मियों के पारिवारिक और सामाजिक प्रतिष्ठा बढाने के प्रयास किये गये है। राज्य सरकार ने पुलिस के मैस भत्ते में प्रतिमाह 25 प्रतिशत तक की बढोतरी की गयी। इसी तरह 140 करोड के नये वासहन, 25 करोड रूपये के हथियार खरीदने के साथ ही 800 करोड रूपये की लागत के भवन बनाये गये।
उन्होंने कहा कि कम्युनिटी पुलिसिंग के कारण ही प्रदेश में अपराधों में लगातार कमी आ रही है। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र ( एनसीआर ) की रिपोर्ट का हवाला देते हुये कहा कि राजस्थान में महिला अपराधो में 21 प्रतिशत की कमी आयी है। इसी तरह अन्य अपराधों में भी लगातार कमी हुयी है।
इस अवसर पर पदोन्नत हुये सभी छह हजार पुलिसकर्मियों के परिजनों ने तालियों की गडगडाहट के बीच उन्हें फीत बांधी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने एशियन गेम्स में पुलिस का गौरव बढाने वाले पदक वजेताओं को भी सम्मानित किया।
प्रांरभ में पुलिस महानिदेशक ओ पी गहरोत्रा ने आंगतुकों का स्वागत किया।
उल्लेखनीय है कि राजस्थान हाईकोर्ट ने कल सरकारी धन के दुरूपयोग करने संबंधी याचिका को खारिज करते हुये राज्य सरकार द्वारा पुलिस कास्टेबलों के एक साथ पदोन्नत करने के लिये आयोजित समारोह का हिसाब रखने के निर्देश दिये थे।
अजय रमेश
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 1:51 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में छह संसदीय सीटों पर आज शुरूआती छह घंटों में 44 प्रतिशत से अधिक मतदान होने के समाचार हैं। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है।

see more..
image