Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य


श्री दास ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा ने झारखंड को स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ते राज्य की संज्ञा दी है। उन्होंने कहा कि झारखंड में शिशु मृत्यु दर के राष्ट्रीय औसत में सुधार आया है। मातृ मृत्यु दर में कमी लाए जाने की जरूरत को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार दिए जाने की व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने के लिए राज्य सरकार ने प्रतिबद्ध प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि स्लम क्षेत्रों में विशेष स्वास्थ्य शिवर आयोजित किये जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छ झारखंड के सपने को पूरा करने के लिए सरकार और समाज के साथ चलना होगा। उन्होंने स्वच्छता ही सेवा के मंत्र को अपने जीवन में उतारने का संकल्प लेने का आह्वान करते हुये कहा कि ओडीएफ घोषित गांव में लोग खुले में शौच जाने की आदत को बदलें। गांव मुहल्ले में महिलाओं, बच्चों की टोलियां बनाकर लोगों को जागरूक करें।
श्री दास ने कहा कि सुविधा भोगी होने की मनोवृत्ति से भी बीमारियां बढ़ती जा रही है। ऐसी प्रवृत्तियों को दर किनार कर प्रत्येक दिन एक घंटा अपने घर-द्वार एवं आस-पास की साफ सफाई करें ताकि 02 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि दे सकें। उन्होंने कहा कि लोग यह ठान लें कि न गंदगी फैलाएंगे और न ही फैलाने देंगे तो आस पास सदा स्वच्छ रहेगा और तभी स्वच्छ झारखंड, स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया जा सकेगा।
सूरज सतीश
जारी (वार्ता)
More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image