Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:16 Hrs(IST)
image
राज्य


इस गठबंधन के बाद कई सीटो खासकर बिलासपुर संभाग में कई सीटों पर चुनावी मुकाबला त्रिकोणीय होने के पूरे आसार है। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का यह जहां गृह क्षेत्र है वहीं बसपा का भी यह आधार वाला इलाका है।श्री जोगी एवं बसपा दोनो को कोर वोटबैंक अनुसूचित जाति ही है,इस कारण इस वर्ग के वोट उन्हे एक मुश्त पड़ सकते है। हालांकि छत्तीसगढ़ में बसपा अपने वोट को उत्तरप्रदेश जैसा गठबंधन की दूसरी पार्टी को पूरी तरह स्थानान्तरित करने की स्थिति में यहां नही होगी।
राज्य में सारंगढ़,तखतपुर,बेलतरा,सक्ती,चन्द्रपुर,बिलाईगढ़,कसडोल,नवागढ़,मस्तूरीअकलतरा,जैजेपुर एवं जांजगीर चापा में बसपा को 20 हजार से ज्यादा वोट हासिल होते रहे है। इसके अलावा बलौदा बाजार,मुंगेली,लोरमी एवं बिल्हा में भी बसपा का प्रभाव माना जाता है। राज्य में कांग्रेस में रहते बसपा को राज्य में कमजोर करने में जोगी की काफी भूमिका मानी जाती रही है।
श्री जोगी ने कांग्रेस में रहते कभी भी बसपा से कांग्रेस का गठबंधन यह कहते हुए नही होने दिया कि इससे यह पार्टी फिर खड़ी हो जायेगी।लेकिन उन्ही जोगी को अब अपनी साख बचाने एवं नवगठित पार्टी को खड़ा करने के लिए बसपा से हाथ मिलाना पड़ा। इस नवगठित पार्टी से ही बसपा को 35 सीटे गठबंधन में मिल सकती थी।
बसपा की कांग्रेस से गठबंधन की बात काफी समय से चल रही थी। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल के अनुसार बसपा के प्रदेश अध्यक्ष ने स्वयं इसके लिए पहल की थी। दरअसल बसपा एक दर्ज से अधिक सीटे गठबंधन में कांग्रेस से मांग रही थी,लेकिन कांग्रेस पांच छह सीटो से ज्यादा देने को तैयार नही थी। इधर जोगी भी बसपा प्रमुख मायावती से सम्पर्क में थे।
साहू
वार्ता
More News
गुजरात में लोस के लिए 97 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन

गुजरात में लोस के लिए 97 उम्मीदवारों ने भरे नामांकन

16 Apr 2024 | 10:03 PM

गांधीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) गुजरात की 26 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए मंगलवार को 97 उम्मीदवारों ने और पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों ने नामाकंन दाखिल किये हैं।

see more..
image