Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:48 Hrs(IST)
image
राज्य


------

विश्व में यही एक मात्र ऐसा नाट्योत्व है जिसमें भील आदिवासी के अलावा अन्य जाति का व्यक्ति गवरी नृत्य नाटिकाओं में भाग नहीं लेता हैं। स्त्री पात्र की भूमिका भी भील पुरूष बडी सहजता एवं दक्षता से निभाते हैं। अप्रत्यक्ष रुप में गांव की सभी जातियों के लोग गवरी उत्सव के आयोजन के लिए आर्थिक सहायता, खाने पीने की व्यवस्था, कलाकारों के कृषि कार्य में सहायता, मंदिर में पूजन आदि में सहयोग करते हैं।
भारतीय संस्कृति और सभ्यता को समुन्नत करने में भील आदिवासियों का योगदान महत्वपूर्ण रहा हैं। भील देश के प्राचीन निवासियों में से है एवं इतिहास में भी इसका उल्लेख मिलता हैं। भील समुदाय की किवंदती के अनुसार शिवजी ने अपने हाथ से प्रथम बील वृक्ष पैदा किया। उसके पत्ते उनका एक भक्त पुजारी उन पर चढाने लगा। वह भक्त बीला के नाम से जाना जाने लगा। कालांतर में उनकी संताने भील नाम से जानी जाने लगी। ईसा से पांच सौ वर्ष पूर्व की प्रजाति में भी इसकी गणना हुई हैं।
एक पौराणिक कथा के अनुसार ऋषियों ने राणा बेंण के शरीर से निशाद नाम का पुत्र पैदा किया और निशाद की संतान को ही भील कहा गया। रामायण में शबरी का उल्लेख मिलता हैं जो भील स्त्री थी। महाभारत में एकलव्य का उल्लेख मिलता है जो भील युवक था। भील देश में आर्यो एवं द्रविडो के आने से पहले निवास करते थे।
मेवाड में भीलों का महत्वपूर्ण योगदान रहा हैं। भीलों ने राजपूत राजाओं का साथ दिया। छठी से 11वीं शताब्दी तक राजपूत राजाओं ने भीलों पर बराबर आक्रमण किए उन्हें जंगलो एवं पहाडो की तरफ खदेड दिया। मुगलकाल में अकबर ने जब मेवाड पर आक्रमण किया तब महाराणा प्रताप की सुरक्षा अरावली की पहाडियों में भीलों ने ही की थी। देश के स्वतंत्रता संग्राह में भीलों का योगदान महत्वपूर्ण रहा था। मेवाड में वर्ष 1921 में भील आंदोलन के समय स्वतंत्रता सेनानी मोतीलाल तेजावत के नेतृत्व में कई भील शहीद ही हुए।
रामसिंह अजय
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image